trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar0707717
Home >>बिहार एवं झारखंड

सेवा भारती चला रही स्वावलंबन योजना कार्यक्रम, बेरोजगारों को किया ठेला वितरण

मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत व्यवस्था प्रमुख प्रेम अग्रवाल ने कहा कि सेवा भारती अपने नाम के अनुरूप सामाजिक दायित्वों का निर्वहन कर रही है. ऐसे सेवा कार्य में समाज की भी अपेक्षा बढ़ जाती है. 

Advertisement
सेवा भारती चला रही स्वावलंबन योजना कार्यक्रम, बेरोजगारों को किया ठेला वितरण.
Stop
Manish mehta|Updated: Jul 07, 2020, 11:35 PM IST

रांची: सेवा भारती की ओर से रांची के बिरसा चौक स्थित सेवा निकेतन में बेरोजगारों के बीच दूसरे चरण में ठेलागाड़ी वितरण किया गया. ठेला गाड़ी वितरण कार्यक्रम की भूमिका रखते हुए सेवा भारती के प्रांतीय सह सचिव ऋषि पाण्डेय ने बताया कि संस्था की कल्पतरू स्वावलंबन योजना अंतर्गत विगत 2 वर्षों से बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है. जिसमें रांची के नामकुम, किशोरगंज, हटिया, चुटिया आदि स्थानों की विशेषकर कामकाजी महिलाएं स्वरोजगार से जुड़ी हैं.
 
ये महिलाएं सब्जी, फल, जेनरल स्टोर, सिलाई की दुकानें चलाकर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनी हैं. इसी तरह से कोविड-19 और लॉकडाउन के दौरान बेरोजगारी काफी बढ़ गई है. ऐसे में बेरोजगार लोगों को छोटी पूंजी अथवा साधन-सुविधा मिल जाने से लोग रोजगार से जुड़ सकेंगे. 

इन परिस्थितियों का आकलन कर, संस्था अपनी कल्पतरु स्वावलंबन योजनान्तर्गत जरूरतमंद बेरोजगारों को ठेला गाड़ी बनाकर दी है. प्रांतीय स्वावलंबन प्रमुख सूर्यभान सिंह ने कहा कि सेवा भारती अभावग्रस्त महिलाओं-नवयुवकों को स्वावलंबन प्रशिक्षण देने के साथ-साथ बेरोजगारों को साधन देकर रोजगार से जोड़ने का अनूठा कार्य कर रही है.

मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत व्यवस्था प्रमुख प्रेम अग्रवाल ने कहा कि सेवा भारती अपने नाम के अनुरूप सामाजिक दायित्वों का निर्वहन कर रही है. ऐसे सेवा कार्य में समाज की भी अपेक्षा बढ़ जाती है. 

प्रांत महिला प्रमुख पूनम आनंद ने भी अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सेवा भारती द्वारा महिलाओं को भी ठेलागाड़ी दी गई है, महिलाएं स्वाभिमानपूर्वक स्वरोजगार कर आर्थिक रूप से सशक्त होंगी.   

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आर.एस.अग्रवाल, उद्यमी व समाजसेवी ने कहा कि सेवा भारती की इस कल्पतरू स्वावलंबन योजना से अधिक से अधिक बेरोजगारों को जोड़ने का महान कार्य हो रहा है.ऐसे सेवा कार्यों में हर संभव सहयोग किया जाएगा.

अंत में अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रांतीय अध्यक्ष ओमप्रकाश केजरीवाल ने कहा कि समाज के सहयोग से इस ठेलागाड़ी वितरण के क्रम को और भी आगे बढ़ाना है. 

कार्यक्रम में मुख्य रूप से राष्ट्रीय सेवा भारती के न्यासी गुरुशरण प्रसाद,राधेश्याम अग्रवाल,वी.एन.पाण्डेय,श्याम टोरका, सोनी मेहता, रामाशंकर बगड़िया, नंदलाल साहू, कंचन प्रभा, निशी जायसवाल, डॉक्टर सीमा, अरुण सिन्हा,सुरेंद्र वर्मा, अमरनाथ मिश्रा सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे.

 

Read More
{}{}