trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02306622
Home >>BH Saran

'हमनी भोजपुरी में लेती तो और निम्मन लागत नू', अपनी भाषा में शपथ नहीं ले पाने पर रूडी ने जताया अफसोस

Rajiv Pratap Rudy: सांसद राजीव प्रताप रूडी ने पीठासीन सभापति को भोजपुरी में संबोधित करते हुए कहा कि सब लोग अपन अपन भाषा में ले ता केतना अच्छा लागता, हमनी भोजपुरी में लेती तो और निम्मन लागत नू, भोजपुरी नहीखे त...इसके बाद रूडी ने हिंदी में शपथ ग्रहण की. 

Advertisement
सांसद राजीव प्रताप रूडी
Stop
Shailendra |Updated: Jun 24, 2024, 08:08 PM IST

Rajiv Pratap Rudy: बिहार के सारण से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद राजीव प्रताप रूडी ने सोमवार को लोकसभा में शपथ लेने से पहले इस बात पर अफसोस जताया कि नियमों के चलते वह भोजपुरी में शपथ नहीं ले सकते. 24 जून, 2024 दिन सोमवार को लोकसभा में उस समय भाषाई विविधता की झलक देखने को मिली, जब अनेक नवनिर्वाचित सांसदों ने हिंदी के साथ-साथ संस्कृत, डोगरी, बांग्ला, असमिया, तेलुगू, मलयालम, उड़िया और कुछ अन्य भारतीय भाषाओं में शपथ ली. 

सांसद अंग्रेजी या संविधान की आठवीं अनुसूची में सूचीबद्ध 22 भाषाओं में से किसी में भी शपथ ले सकते हैं. भोजपुरी संविधान की आठवीं अनुसूची में सूचीबद्ध नहीं है. राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की उम्मीदवार और पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य को हराने वाले रूडी ने कहा कि सांसदों को अपनी मातृभाषा में शपथ लेते हुए देखना अच्छा लगा. उस समय आसन से कार्यवाही का संचालन बिहार के पूर्वी चंपारण से बीजेपी सांसद राधामोहन सिंह कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Oath Taking Ceremony: मैथिली भाषा में इन सांसदों ने ली शपथ, जानिए एक-एक का नाम

सांसद राजीव प्रताप रूडी ने पीठासीन सभापति को भोजपुरी में संबोधित करते हुए कहा कि सब लोग अपन अपन भाषा में ले ता केतना अच्छा लागता, हमनी भोजपुरी में लेती तो और निम्मन लागत नू, भोजपुरी नहीखे त...(सब अपनी-अपनी भाषा में शपथ ले रहे हैं और यह बहुत अच्छा लग रहा है... अगर हम भोजपुरी में शपथ लेते तो और भी अच्छा होता, लेकिन भोजपुरी सूची में नहीं है). इसके बाद रूडी ने हिंदी में शपथ ग्रहण की. 

यह भी पढ़ें:धोती, कुर्ता और पाग पहनकर गोपालजी ठाकुर ने मैथिली भाषा में ली शपथ, गर्व से भर उठे मिथिलावासी

Read More
{}{}