trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01821940
Home >>Bihar Religion

Neelkanth bird: सावन में दिख जाए नीलकंठ तो क्या होगा? जानें इसके शुभ-अशुभ फल के बारे में

आपने नीलकंठ पक्षी के बारे में सुना होगा. सनातन धर्म में मान्यता है कि इस पक्षी का दिखना काफी शुभ होता है. आपको बता दें कि दशहरे के दिन सुबह लोग सबसे पहले उठकर इसी पक्षी के दर्शन करने के लिए निकल पड़ते हैं. ऐसे में भगवान शिव जिन्हें नीलकंठ कहा जाता है.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Gangesh Thakur|Updated: Aug 12, 2023, 06:42 PM IST

Neelkanth bird: आपने नीलकंठ पक्षी के बारे में सुना होगा. सनातन धर्म में मान्यता है कि इस पक्षी का दिखना काफी शुभ होता है. आपको बता दें कि दशहरे के दिन सुबह लोग सबसे पहले उठकर इसी पक्षी के दर्शन करने के लिए निकल पड़ते हैं. ऐसे में भगवान शिव जिन्हें नीलकंठ कहा जाता है. उनके नाम वाला यह पक्षी अगर सावन में आपको नजर आ जाए तो इसका शुभ प्रभाव होता है या अशुभ ये जानना बेहद जरूरी है. 

भगवान शिव को समर्पित इस सावन महीने में आपके जीवन में शिव की भक्ति से कुछ ऐसे संकेत मिलते हैं जो आपके बदलते जीवन की तरफ इशारा करते हैं. ऐसे में इस महीने नीलकंठ पक्षी के दर्शन पाना भी बेहद शुभ माना जाता है. यह संकेत है कि आपके जीवन में कुछ बेहद शुभ होनेवाला है. 

ये भी पढ़ें- बुधादित्य योग में नागपंचमी पर करें कालसर्प दोष शांति की पूजा, फिर देखें चमत्कार

नीलकंठ गौरेया के आकार का एक नीले रंग का पक्षी है जिसका सनातन शास्त्रों के हिसाब से सीधा जुड़ाव भगवान शिव से है. ऐसे में भगवान शिव का एक नाम नीलकंठ इसे दिया गया है. भगवान शिव ने समुद्र मंथन के दौरान जब हलाहल विष पी लिया था तो उनका कंठ नीला पड़ गया था और इस पक्षी का रंग भी कुछ ऐसा ही होता है. 

सावन के महीने में ऐसे में नीलकंठ का दर्शन आप पर शिव की कृपा का सूचक है. इसके साथ ही यह आपको शिव के आशीर्वाद और सुरक्षा का भी प्रतीक माना गया है.  इसके दर्शन के बाद से आपके जीवन में कई तरह के बदलाव देखने को मिलने लगेंगे. यह आपके जीवन में आनेवाली सकारात्मकता का परिचायक है. 

नीलकंठ का दर्शन आपके लिए धन लाभ का भी योग बना सकता है. वहीं नीलकंठ का दर्शन आपके शिव से जुड़ने का भी संकेत है. इसके साथ ही आपके अंदर के आध्यात्मिक परिवर्तन और आंतरिक परिवर्तन को भी यह दर्शाता है.    

Read More
{}{}