Home >>Bihar Religion

Gayatri Mantra: गायत्री मंत्र का नियमित जाप ऐसे बना सकता है आपको ऊर्जावान और बुद्धिमान

वैसे तो सनातन धर्म में लाखों की संख्या में मंत्रों का सृजन किया गया. जिसका अलग-अलग प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है. ऐसे में सनातन धर्म में जो सबसे रहस्यमयी मंत्र है उसे गायत्री मंत्र कहते हैं. गायत्री मंत्री हर देवी देवता के लिए होता है.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Gangesh Thakur|Updated: Dec 31, 2023, 04:47 PM IST

Gayatri Mantra: वैसे तो सनातन धर्म में लाखों की संख्या में मंत्रों का सृजन किया गया. जिसका अलग-अलग प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है. ऐसे में सनातन धर्म में जो सबसे रहस्यमयी मंत्र है उसे गायत्री मंत्र कहते हैं. गायत्री मंत्री हर देवी देवता के लिए होता है. अब ऐसे में आपको जानना होगा कि कैसे वर्ष 2024 में ज्योतिष के हिसाब से गायत्री मंत्र का जाप सालों भर आपको ऊर्जा से भरा और बुद्धिमान बनाकर रखेगा. दरअसल इस बार साल 2024 का उदय 1 जनवरी की मध्य रात्रि 12 बजे होगा. ऐसे में इस समय लग्नेश बुध होंगे. बुध को ग्रहों का राजकुमार कहा गया है. उनके देवता प्रथम पूजनीय गणेश हैं. यानी यह पूरा साल बुद्धि से काम लेने वालों के लिए बेहतर होने वाला है. 

ये भी पढ़ें- रामजन्म जैसे योग में ही होगी रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा, क्यों चुना गया यह मुहूर्त?

वैसे भी बुद्धि रूपी बल की वजह से ही मनुष्य इस लोक का सर्वश्रेष्ठ प्राणी है. वह इस बुद्धि बल की वजह से देवत्व की प्राप्ति का भी सामर्थ्य रखता है. वहीं बुध ग्रह की बात करें तो ग्रहों का राजकुमार काफी शांत प्रकृति का होता है. इस साल नए साल का उदय माघा नक्षत्र में हो रहा है और इस वजह से उसकी राशि सिंह है. ऐसे में पूर्व के संचित कर्म फलों के आधार पर इस साल आपको फल मिलेगा. यानी पिछले साल जिस तरह के कर्म आपने किए होंगे उसके हिसाब से ही इस वर्ष फल की प्राप्ति होगी. 

वैसे बता दें कि इस बार साल का प्रारंभ आयुष्मान योग में हो रहा है. यह संक्रामक बीमारियों पर अंकुश का योग बना रहा है. इस दिन सोमवार है और पौष मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि है जो महादेव के लिए बेहद खास है. ऐसे में इस साल गायत्री मंत्र का जाप बेहद फलदायी है. क्योंकि गायत्री मंत्र में भी 24 अक्षर होते हैं और यह साल भी 2024 है ऐसे में यह महज संयोग नहीं है बल्कि नकारात्मकता से दूर सकारात्मकता की खोज में भटक रहे लोगों के लिए इस साल गायत्री मंत्र का जाप बेहद लाभकारी है.  

{}{}