trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02009946
Home >>Bihar Religion

Gaya News: महाबोधि मंदिर से अब नहीं कर पाएंगे फेसबुक LIVE, डीएम ने लगाई रोक, दर्ज होगी FIR

Gaya News: गया डीएम ने महाबोधि मंदिर से फेसबुक लाइव करने वाले सभी लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर कर्रवाई करने का आदेश दिया. महाबोधि मंदिर में आतंकी संगठन की तरफ से साल 2013 में सीरियल बम ब्लास्ट की घटना को अंजाम दिया गया था.

Advertisement
महाबोधि मंदिर
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 14, 2023, 10:21 AM IST

Gaya News: भगवान बुद्ध की ज्ञान स्थली बोधगया में स्थित विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर में फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग करने पर गया के डीएम ने प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही फेसबुक पर लाइव वीडियो अपलोड करने वाले बौद्ध भिक्षु सहित अन्य लोगों को चिन्हि्त कर कर्रवाई करने का आदेश दिया है. गौरतलब हो कि महाबोधि मंदिर आतंकी संगठनों के निशाने पर रहा है. महाबोधि मंदिर में आतंकी संगठन की तरफ से साल 2013 में सीरियल बम ब्लास्ट की घटना को अंजाम दिया गया था. साल 2018 में महाबोधि मंदिर के बाहर के गेट के पास से भी बम को बरामद किया गया था. 

इस दो घटना होने के बाद सभी लोगों के लिए महाबोधि मंदिर में इलेक्ट्रॉनिक सामान समेत मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. महाबोधि मंदिर के सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए महाबोधि मंदिर में किसी को भी वीडियो बनाने पर रोक लगा दिया गया था. मगर कुछ विदेशी श्रद्धालुओं और स्थानीय बौद्ध भिक्षुओं के लिए बीटीएमसी की तरफ से मोबाइल फोन का पास जारी किया जाता है. जिससे मंदिर में पूजा के दौरान पूजा सामग्री मंगवा सके, लेकिन कुछ बौद्ध भिक्षु की तरफ से महाबोधि मंदिर से फेसबुक पर लाइव किया जा रहा है, जिससे महाबोधि मंदिर की सुरक्षा भंग होने लगा. जिसके बाद गया डीएम ने महाबोधि मंदिर से फेसबुक लाइव करने वाले सभी लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर कर्रवाई करने का आदेश दिया. 

इस मामले पर गया के डीएम डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने सख्त रवैया अपनाते हुए कहा कि मीडिया की तरफ से फेसबुक लाइव की बात को सामने लाया गया है. मोबाइल फोन के जरिए से महाबोधि मंदिर में फेसबुक लाइव किया जा रहा है, जिसको लेकर भी विचार विमर्श किया गया है और अभी जो हाल की घटना है. जिसमें एक व्यक्ति ने मोबाइल के जरिए से फेसबुक लाइव किया है. महाबोधि मंदिर में मोबाइल ले जाने का पास जो जारी किया जाता है उसमे स्पष्ट लिखा हुआ रहता है की किसी भी प्रकार का लाइव वीडियो नहीं बनाया जायेगा और जो लाइव किया है उसको चिन्हि्त किया गया है. वह त्रिपिटक पूजा में वोलेंटियर के रूप में काम कर रहे थे और उनको मोबाइल पास जारी नहीं किया गया था और जिनका मोबाइल पास जारी था, उनसे लेकर वह ये काम को किया है. जो जांच में पाया गया है और जिनको पास जारी किया गया था उनका पास कैंसिल किया गया है और कानूनी कर्रवाई का आदेश दिया गया है.

ये भी पढ़ें:दिनभर चाहिए एनर्जी तो नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, इम्युनिटी होगी मजबूत

गया के डीएम ने बताया कि मोबाइल पास भी बहुत कम जारी करने का आदेश दिया गया है और बड़े पूजा करने वाले कोर ग्रुप के 5 से 6 मोबाइल पास निर्गत करने का आदेश दिया गया है. मोबाइल पास सिर्फ पूजा में बाहर से पूजा सामग्री मंगवाने के लिए दिया जायेगा. सुरक्षा व्यवस्था में किसी भी प्रकार का कॉम्प्रमाइज नहीं किया जायेगा.

ये भी पढ़ें:Astro Tips: ऑफिस में प्रमोशन और ट्रांसफर में आती है कोई बाधा तो ठीक करें ये ग्रह

फेसबुक लाइव करने वाले भूटान के बौद्ध भिक्षु सोनम दोरजे ने बताया कि महाबोधि मंदिर में फेसबुक लाइव करने पर रोक लगाया गया है. वह अच्छी बात है. सेफ्टी को लेकर, लेकिन कभी-कभी किसी को फेसबुक लाइव करने से मना नहीं करता है. किसी को करने देता है जिसका रिश्त बीटीएमसी से अच्छा रहता है. ये बात भी अच्छा नहीं है. बंद करना है तो पूरी तरह से बंद करना चाहिए, जो भी पूजा होता है उसका फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग होता है. 

रिपोर्ट: पुरूषोत्तम कुमार

Read More
{}{}