trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02037942
Home >>रांची

Jharkhand Tourism: नए साल के जश्न के लिए सजाए गए झारखंड के पर्यटन स्थल

Jharkhand Tourism: नए साल पर झारखंड के पर्यटन स्थलों को सैलानियों के स्वागत के लिए सजाया गया है.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 31, 2023, 09:59 PM IST

रांची: Jharkhand Tourism: नए साल पर झारखंड के पर्यटन स्थलों को सैलानियों के स्वागत के लिए सजाया गया है. राज्य प्रशासन ने सभी जिलों को पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात करने और उन जलाशयों पर गोताखोर तैनात करने का आदेश दिया है जहां पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं. 

ये भी पढ़ें- बिहार में कोई सियासी खेला तो नहीं होने वाला? लालू से मिलने पहुंचे अवध बिहारी चौधरी

रविवार को एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें आवश्कतानुसार ड्रोन से निगरानी करने के भी आदेश दिए गए हैं. झारखंड में हर वर्ष 30 दिसंबर से जनवरी के पहले सप्ताह तक बड़ी संख्या में लोग झील,पहाड़ी, बांध, नदी, पार्क, अभयारण्य आदि आते हैं. 

रांची के आसपास, दशम, हुंडरु, जोन्हा, पंचघाघ, सीता और हिरनी झरनों पर 25 दिसंबर के पहले से ही पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखने को मिल रही है. पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, पर्यटन विभाग ने ‘पर्यटक मित्रों’ को सचेत किया है, साथ ही स्थानीय गोताखोरों को भी नियुक्त किया गया है. 

झारखंड के प्रमुख झरनों का प्रबंधन और रखरखाव करने वाली झारखंड पर्यटन विकास निगम(जेटीडीसी) की एक शाखा में 110 पर्यटक मित्र कार्य कर रहे हैं.

जलाशयों की साफ सफाई और सुरक्षा को देखते हुए प्लास्टिक और थर्माकोल की वस्तुओं के उपयोग के साथ-साथ तेज संगीत बजाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. जेपीएसएस के अध्यक्ष राज किशोर प्रसाद ने बताया कि झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिदिन लगभग 10,000 पर्यटक सात झरनों (हुंडरु, जोन्हा, लोध, दशम, पंचघाघ और हिरनी) में आते हैं लेकिन नव वर्ष पर यह संख्या बढ़ जाती है.

झारखंड : पूर्वी सिंहभूम जिले में नववर्ष से पहले सुरक्षा कड़ी की गयी 
झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन ने नववर्ष के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं। एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) किशोर कौशल और पुलिस अधीक्षक (एसपी) मुकेश कुमार लुनायत ने रविवार को बिस्तुपुर, गोलमुरी, टेल्को, साकची और सीतारामडेरा थानक्षेत्रों में सुरक्षा तैयारी का जायजा लेने के लिए पैदल मार्च किया. एसएसपी ने पुलिस अधिकारियों को चौकस रहने तथा नये साल के जश्न के दौरान कानून तोड़ने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया.वरिष्ठ अधिकारी संयुक्त नियंत्रण कक्ष भी गये और उन्होंने वहां शहर के विभिन्न क्षेत्रों के सीसीटीवी कैमरे फुटेज का निरीक्षण किया.एसएसपी ने ‘टाइगर मोबाइल’ के कर्मियों और विशेष मोटरसाइकिल दस्ते को चौकस रहने का निर्देश दिया.
(इनपुट- भाषा) 

Read More
{}{}