trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02078820
Home >>रांची

Republic Day: लातेहार के इस जिले में आखिरकार गणतंत्र की हुई जीत, वर्षों का इंतजार हुआ खत्म, इस साल शान से लहराएगा तिरंगा

Republic Day 2024: झारखंड के लातेहार जिले के बूढ़ा पहाड़ इलाके में आखिरकार गणतंत्र की जीत हो गई, वर्षों का इंतजार खत्म हुआ. बूढ़ा पहाड़ की तलहटी में बसे गांव में इस साल शान से तिरंगा लहराएगा.

Advertisement
Republic Day: लातेहार के इस जिले में आखिरकार गणतंत्र की हुई जीत, वर्षों का इंतजार हुआ खत्म, इस साल शान से लहराएगा तिरंगा
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jan 26, 2024, 06:54 AM IST

लातेहार: Republic Day 2024: झारखंड के लातेहार जिले के बूढ़ा पहाड़ इलाके में आखिरकार गणतंत्र की जीत हो गई, वर्षों का इंतजार खत्म हुआ. बूढ़ा पहाड़ की तलहटी में बसे गांव में इस साल शान से तिरंगा लहराएगा. झंडोत्तोलन को लेकर ग्रामीण और बच्चे भी काफी उत्साहित हैं.

दरअसल, बूढ़ा पहाड़ इलाके में नक्सली काफी मुखर थे. इस क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीण गणतंत्र का मतलब भी नहीं समझते थे. ऐसे में उनके लिए तिरंगा फहराने के बारे में सोचना भी संभव नहीं था. नक्सली इस इलाके में आते थे और काले झंडे लहराते थे. कुल मिलाकर 75 साल बाद भी गणतंत्र इस क्षेत्र तक नहीं पहुंच पाया था, लेकिन इस साल जैसे-जैसे समय बदला बूढ़ा पहाड़ क्षेत्र में स्थित गांवों और ग्रामीणों की जिंदगी भी बदल गयी है. 

देश के 75वें गणतंत्र दिवस को लेकर अन्य शहरों और गांवों की तरह बूढ़ा पहाड़ इलाके के गांवों में भी जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है. स्थानीय ग्रामीण निर्मल उरांव और मोहम्मद इस्लाम कहते हैं कि इस साल गणतंत्र दिवस का उत्साह चरम पर है. पहले डर का माहौल था, जिसके कारण लोग झंडा फहराने से भी कतराते थे. लेकिन अब हालात पूरी तरह बदल गए हैं. 

पुलिस प्रशासन ने नक्सलियों के खात्मे के लिए बूढ़ा पहाड़ इलाके में ऑपरेशन ऑक्टोपस चलाया. ग्रामीणों के बीच सुविधाएं भी उपलब्ध करायी गयी. लातेहार एसपी अंजनी अंजन ने ऑपरेशन ऑक्टोपस का नेतृत्व करते हुए बूढ़ा पहाड़ इलाके में रहने वाले ग्रामीणों के मन में पुलिस और प्रशासन के प्रति विश्वास जगाया. नक्सलियों के खिलाफ भी बड़ा ऑपरेशन चलाया गया. जिसके कारण नक्सली इलाका छोड़कर भागने को मजबूर हो गये. 

नक्सलियों के भागने के बाद ग्रामीणों का प्रशासन पर भरोसा मजबूत हुआ. जिसका नतीजा है कि आज पहली बार बूढ़ा पहाड़ इलाके में भी गणतंत्र दिवस का उत्साह देखने को मिल रहा है. इस संबंध में एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि बूढ़ा पहाड़ इलाके में पहली बार गणतंत्र दिवस मनाया जायेगा. वहां कैंप लगने के बाद ग्रामीणों का उत्साह भी चरम पर है. 

इधर इस संबंध में लातेहार डीसी हिमांशु मोहन ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि बूढ़ा पहाड़ क्षेत्र भी अब नक्सलियों से मुक्त हो गया है और वहां गणतंत्र पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि बूढ़ा पहाड़ की स्थिति बदलने में सुरक्षाबलों के साथ-साथ राजनीतिक और सामाजिक सहयोग भी काफी रहा है. यहां की स्थिति को बदलने में सभी पहलुओं ने समान भूमिका निभाई है. 

उन्होंने कहा कि यह भी समाज के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. आज गणतंत्र बूढ़ा पहाड़ तक भी पहुंच गया है. बूढ़ा पहाड़ इलाके में पहली बार गणतंत्र दिवस का उत्साह चरम पर है. अब उम्मीद है कि ये उत्साह हमेशा बना रहेगा.
इनपुट- संजीव कुमार गिरि

यह भी पढ़ें- Republic Day 2024: 74वां या 75वां? एक क्लिक में जानें कौन सा गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा इस साल

Read More
{}{}