trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01981067
Home >>रांची

Jharkhand News: रांची को मिलेगी जाम से मुक्ति, ट्रैफिक संभालेंगे 100 होमगार्ड जवान

Jharkhand News: रांची के लोगों को जल्द ही जाम से मुक्ति मिलने वाली है. दरअसल, शहर की ट्रैफिक को संभालने के लिए 100 होमगार्ड जवानों की तैनाती होने वाली है.

Advertisement
Jharkhand News: रांची को मिलेगी जाम से मुक्ति, ट्रैफिक संभालेंगे 100 होमगार्ड जवान
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 27, 2023, 04:33 PM IST

रांची: Jharkhand News: राजधानी रांची में ट्रैफिक की समस्या से निजात पाने की कवायद शुरू हो चुकी है. दरअसल रांची के चौक चौराहों में जो ट्रैफिक हवलदार तैनात रहते थे उनकी सहायता के लिए अब 100 होमगार्ड जवानों को भी तैनात किया जा रहा है. रांची में बढ़ते ट्रैफिक के हिसाब से ट्रैफिक को संभालने वाले ट्रैफिक हवलदारों की संख्या कम थी.  ट्रैफिक में 700 स्वीकृत पद होने के बाद भी 100 महिला बल समेत सिर्फ 400 जवानों की ही तैनाती की गई है. इसको लेकर रांची के ट्रैफिक एसपी कुमार गौरव ने बताया कि कई चौक-चौराहों पर जवानों की संख्या कम है.

ट्रैफिक एसपी ने कहा कि अचानक वाहनों का लोड बढ़ जाने पर जाम लग जाता है. एक ही जवान को घंटों ट्रैफिक संभालनी पड़ती है. वर्कलोड काफी ज्यादा होने से जवानों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. 100 होमगार्डों की तैनाती होने से काफी हद तक वर्कलोड कम होगा. उन्होंने इसकी मांग की थी जिसको स्वीकृति मिल गयी है और महज वित्तीय विभाग से स्वीकृति मिलना बाकी है. उसके बाद उन होमगार्ड जवानों को ड्यूटी पर लगाया जाएगा उनकी ट्रेनिंग अवधि को लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है.

बता दें कि जिन होमगार्ड जवानों की तैनाती शहर की यातायात व्यवस्था संभालने के लिए की जा रही है. वे सभी अभी अंगरक्षक का काम कर रहे हैं या उनकी तैनाती किसी थाने में की गई है. वित्तीय मंजूरी मिलने के बाद इन होमगार्ड जवानों की तैनाती खाली कटिंग पर की जाएगी या जिन ट्रैफिक पोस्ट पर जवानों की संख्या कम है वहां की स्ट्रेंथ को बढ़ाया जाएगा. ऐसा पहली बार हो जा रहा है जब शहर की यातायात व्यवस्था में मैनपावर की कमी को पूरा करने के लिए होमगार्ड के 100 जवानों को तैनात किया जाएगा.

इनपुट- तनय खंडेलवाल

ये भी पढ़ें- Bihar News: मरीज की मौत के बाद एंबुलेंस चालक को पीटा, होमगार्ड के जवान के साथ भी मारपीट

Read More
{}{}