trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01742907
Home >>रांची

रांची जगन्नाथपुर मेला की तैयारी पूरी, 10 दिनों तक रहेगी रौनक, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Jagannath Yatra 2023: राजधानी रांची के रथ मेले की तैयारी अब पूरी हो चुकी है. कल नेत्रदान के साथ भगवान सभी के दर्शन के लिए सुलभ होंगे. वहीं कल के बाद भगवान श्री जगन्नाथ बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र के साथ मौसी बड़ी जाएंगे. मौसी बड़ी में 10 दिनों का प्रवास मेले का रूप लेता है.

Advertisement
रांची जगन्नाथपुर मेला की तैयारी पूरी, 10 दिनों तक रहेगी रौनक, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 18, 2023, 12:47 PM IST

रांची: Jagannath Yatra 2023: राजधानी रांची के रथ मेले की तैयारी अब पूरी हो चुकी है. कल नेत्रदान के साथ भगवान सभी के दर्शन के लिए सुलभ होंगे. वहीं कल के बाद भगवान श्री जगन्नाथ बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र के साथ मौसी बड़ी जाएंगे. मौसी बड़ी में 10 दिनों का प्रवास मेले का रूप लेता है. इस मेले में न सिर्फ राजधानी से बल्कि पूरे राज्य और पड़ोसी राज्य से भी लोग पहुंचते हैं. मेले में झूला खानपान के स्टॉल हरवे हथियार परंपरागत कृषि उपकरण समिति कई आकर्षण युक्त चीजों के स्टॉल लगे हैं. इधर जिला प्रशासन की मुस्तैदी नजर आई है. बता दें कि रांची का जगन्नाथ मेला उड़ीसा के बाद सबसे बड़ा और विशाल माना जाता है.

वहीं दूसरी तरफ आयोजन के पूर्व तमाम चीजों की तैयारी को देखने और सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्थाओं के मद्देनजर कई दिशा निर्देश देने रांची के उपायुक्त एसएसपी सिटी एसपी ट्रैफिक एसपी समेत कई जिला प्रशासन के अधिकारी पहुंचे. उन्होंने पूरे मेले परिसर का मुयायाना किया है. मेले की सुरक्षा को देखते हुए कुल 16 बैरिकेडिंग बनाए गए हैं. वहीं 40 से भी अधिक कमरे पहली नजर रखेंगे. इधर पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए जाएंगे जिसमें सादे लिबास में महिला व पुरुष सुरक्षा कर्मी भी रहेंगे.

बता दें कि कभी ये यात्रा छोटानागपुर के बड़का गढ़ स्टेट की राजधानी हटिया में हुआ करती थी. जहां ठाकुर ऐनी नाथ शाहदेव ने सन् 1691 ईसवी में पुरी के तर्ज पर जगन्नाथपुर में श्री भगवान जगन्नाथ की मंदिर की स्थापना की. इस मंदिर को आज 332 वर्ष हो चुके हैं, लेकिन इतिहास के उसी परंपरा को सहेजे हुए भगवान जगन्नाथ की पूजा पाठ विधि विधान से होती आई है. बता दें कि इस मेले का इंतजार न सिर्फ राजधानी रांची बल्कि आसपास के पड़ोसी राज्यों के लोगों को भी रहता है.

इनपुट- आयुष कुमार सिंह

ये भी पढ़ें- जमशेदपुर में बदमाशों ने पिस्टल दिखाकर युवक से की लूटपाट, भीड़ देख भागे अपराधी

Read More
{}{}