trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01501742
Home >>रांची

हजारीबाग में 75 एकड़ में लगे अफीम की खेती को किया गया नष्ट, सीआरपीएफ व पुलिस की बड़ी कार्रवाई

Jharkhand Police: बिहार झारखंड के सीमावर्ती इलाकों में जारी अफीम की खेती के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. हजारीबाग के चौपारण प्रखंड में सीआरपीएफ, पुलिस व वन विभाग ने अफीम तस्करों के खिलाफ संयुक्त रूप से अभियान चलाकर वन भूमि में लगे अफीम की खेती को नष्ट किया है.

Advertisement
हजारीबाग में 75 एकड़ में लगे अफीम की खेती को किया गया नष्ट, सीआरपीएफ व पुलिस की बड़ी कार्रवाई
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 26, 2022, 10:23 AM IST

हजारीबाग:Jharkhand Police: बिहार झारखंड के सीमावर्ती इलाकों में जारी अफीम की खेती के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. हजारीबाग के चौपारण प्रखंड में सीआरपीएफ, पुलिस व वन विभाग ने अफीम तस्करों के खिलाफ संयुक्त रूप से अभियान चलाकर वन भूमि में लगे अफीम की खेती को नष्ट किया है. पुलिस की इस कार्रवाई ने तस्करों में हड़कंप मचा दिया है. हजारीबाग के चौपारण प्रखंड के दैहर पंचायत के मुढिया जंगल में चलाये गए पुलिस के इस अभियान में लगभग 75 एकड़ वनभूमि पर लगे अफीम की खेती को नष्ट किया गया.

अफीम की खेती को किया गया नष्ट
इस संदर्भ पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चौथे ने बताया कि अफीम की खेती को नष्ट करने के लिए 20 ट्रैक्टर व जेसीबी का प्रयोग कर सम्पूर्ण रूप से विनिस्टिकरण की कार्रवाई की गई. थाना प्रभारी चौपारण को प्राथमिकी दर्ज कर दोषियों को चिन्हित करते हुए उचित कानूनी कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया गया. साथ ही आसपास के गांवों में घुम-घुमकर ग्रामीणों को नशा मुक्ति उन्मूलन के संबंध में जानकारी देने की बात कही है. इसके अलावा अफीम की खेती व इसका सेवन नहीं करने हेतु जागरूकता अभियान चलाते हुए ग्रामीणों से अफीम की खेती करने वाले लोगों की सूचना पुलिस को गुप्त रूप से उपलब्ध कराने का भी अनुरोध किया गया.

ये भी पढ़ें- रोहतास की कलयुगी मां ने स्टेशन पर अपने बच्चों को छोड़ा, जांच में जुटी पुलिस

सीआरपीएफ व पुलिस की बड़ी कार्रवाई
इस अभियान में शामिल डीएसपी ने जानकारी दी कि चोरदाहा एवं दैहर पंचायत के जंगली क्षेत्र में वन भूमि पर अफीम की खेती किये जाने की खबर लगातार मिल रही थी. सूचना मिलने के बाद एक स्पेशल टीम का गठन किया गया. इस टीम ने मुड़िया में करीबन 75 एकड़ भूमि पर लगे अफीम की खेती को नष्ट कर दिया है एवं खेती करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. डीएसपी ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर पिछले कई दिनों से तस्करों को चिह्नित किया जा रहा था. 

इनपुट- यादवेंद्र मुन्नू

Read More
{}{}