trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01700849
Home >>रांची

Jharkhand Monsoon Update: झारखंड में इस बार भी देरी से आएगा मानसून, जानें कब तक मिलेगी गर्मी से राहत

Jharkhand Weather Update: झारखंड में पिछले की तरह इस साल भी मानसून देरी से पहुंचेगा. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में इस बार 19 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना है. जबकि तय तारीख के अनुसार इसे राज्य में 12 जून तक प्रवेश कर जाना चाहिए.

Advertisement
Jharkhand Monsoon Update: झारखंड में इस बार भी देरी से आएगा मानसून, जानें कब तक मिलेगी गर्मी से राहत
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: May 18, 2023, 01:20 PM IST

रांची:Jharkhand Weather Update: झारखंड में पिछले की तरह इस साल भी मानसून देरी से पहुंचेगा. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में इस बार 19 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना है. जबकि तय तारीख के अनुसार इसे राज्य में 12 जून तक प्रवेश कर जाना चाहिए. बता दें कि राज्य में मानसून जब-जब देरी से आया है, तब तब राज्य में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. जिसका सीधा असर यहां होने वाली खेती पर पड़ा है. दरअसल, मानसून सीजन में झारखंड के लिए 1022.9 मिमी बारिश को सामान्य माना गाया है. मौसम विभाग द्वारा जारी किए पिछले नौ साल के बारिश के  आंकड़ों को देखें तो इन नौ सालों में सात बार मानसून देरी से पहुंचा है. 2016 व 2021 को छोड़ दें तो हर बार बारिश सामान्य से कम हुई है.

वहीं 2018 में मानसून राज्य में सबसे ज्यादा देर करते हुए 25 जून को पहुंचा था और उस साल सबसे कम 784.4 मिमी बारिश हुई थी. वहीं इस बार भी मानसून के देरी से आने की संभावना ने किसानों को परेशान कर दिया है. उन्हें इस बात की चिंता सताए जा रही है कि समय पर फसल की बुआई हो पाएगी या नहीं. बता दें कि, 2022 में 18 जून को झारखंड में मानसून ने प्रवेश किया था, यानी पिछले साल मानसून छह दिन लेट आया था. 2022 में पूरी सीजन में मात्र 817.6 मिमी बारिश हुई थी. समय पर बारिश न होने पर राज्य के काफी इलाकों में बुआई प्रभावित हुई.

रांची मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो केरल में मानसून लेट आने की वजह से झारखंड में भी मानसून के आने में देरी होगी. उम्मीद है कि 18 से 19 जून तक झारखंड में मानसून का प्रवेश हो जाएगा. वहीं बुधवार को अचानक झारखंड का मौसम बदला लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली. बुधवार को राजधानी रांची सहित राज्य के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. वहीं दुमका और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे.

ये भी पढ़ें- स्कूल जा रहे 4 छात्रों को तेज रफ्तार हाइवा ने कुचला, दो की मौके पर मौत

Read More
{}{}