Home >>रांची

Jharkhand News: CAT परीक्षा पास किए बिना IIM रांची से करें MBA, जानें पूरी प्रक्रिया

Jharkhand News: एग्जीक्यूटिव एमबीए कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं. सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही आपके पास कम से कम 3 साल का फुल टाइम वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए. इन शर्तों को पूरा करने के बाद ही आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Advertisement
Jharkhand News: CAT परीक्षा पास किए बिना IIM रांची से करें  MBA, जानें पूरी प्रक्रिया
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: May 19, 2024, 01:05 PM IST

रांची: अगर आप IIM से एमबीए करने का सपना देख रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए खास है. अब आप बिना कैट (CAT) परीक्षा पास किए भी IIM रांची से एमबीए कर सकते हैं. झारखंड की राजधानी रांची स्थित IIM ने एग्जीक्यूटिव एमबीए समर बैच के लिए आवेदन मांगे हैं. इस कोर्स के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 मई है. IIM रांची की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार यह एग्जीक्यूटिव एमबीए कोर्स 2 साल का होगा और इसमें कुल 6 टर्म होंगे. इस कोर्स को पूरा करने पर आपको 111 क्रेडिट मिलेंगे. एक टर्म में 4 से 6 दिन तक ऑफलाइन क्लास होगी और हर शनिवार और रविवार को ऑनलाइन क्लास ली जाएंगी. यह कोर्स उन प्रोफेशनल्स के लिए एक बेहतरीन मौका है जो अपने करियर में और ऊंचाइयां छूना चाहते हैं.

इसके अलावा बता दें कि इस एग्जीक्यूटिव एमबीए कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं. सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही आपके पास कम से कम 3 साल का फुल टाइम वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए. इन शर्तों को पूरा करने के बाद ही आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इस इंटरव्यू में आपका पर्सनैलिटी टेस्ट भी किया जाएगा. इसके बाद रिजल्ट की घोषणा की जाएगी और चुने गए उम्मीदवारों को एडमिशन मिलेगा. आवेदन करने के लिए आपको 2000 रुपये का शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा. आप IIM रांची की वेबसाइट www.iimranchi.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए कुछ खास बातें ध्यान में रखने लायक हैं. सबसे पहले यह कोर्स उन लोगों के लिए है जो पहले से ही काम कर रहे हैं और अपने करियर में और बेहतर करना चाहते हैं. चूंकि क्लासें वीकेंड में होंगी, इसलिए आप इसे अपनी नौकरी के साथ भी आसानी से कर सकते हैं. इससे आपकी नौकरी और पढ़ाई दोनों में संतुलन बना रहेगा. इसके अलावा एग्जीक्यूटिव एमबीए करने के बाद आपके करियर के अवसर बढ़ सकते हैं. आप अपने मौजूदा नौकरी में प्रमोशन पा सकते हैं या नई और बेहतर नौकरी के अवसर ढूंढ सकते हैं. इस कोर्स के जरिए आपको बिजनेस मैनेजमेंट के क्षेत्र में गहराई से जानकारी और व्यावहारिक अनुभव मिलेगा, जो आपके प्रोफेशनल ग्रोथ में सहायक साबित होगा. अगर आप एमबीए करने का सपना देख रहे हैं और आपके पास जरूरी वर्क एक्सपीरियंस है, तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है. बिना कैट परीक्षा पास किए आप IIM रांची से एमबीए कर सकते हैं और अपने करियर को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं.

ये भी पढ़िए- Begusarai News: बेखौफ बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, एक युवक के सिर में लगी गोली

 

{}{}