trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01483253
Home >>रांची

Jac Matric Inter Exam: होली के बाद एक साथ आयोजित होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा, जानें पूरा शेड्यूल

Jac Matric Inter Exam: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jac) द्वारा ली जाने वाली मैट्रिक, इंटर की परीक्षा-2023 मार्च में होली के बाद तीसरे सप्ताह में शुरू हो सकती है.

Advertisement
Jac Matric Inter Exam: होली के बाद एक साथ आयोजित होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा, जानें पूरा शेड्यूल
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 12, 2022, 11:38 PM IST

रांचीः Jac Matric Inter Exam: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jac) द्वारा ली जाने वाली मैट्रिक इंटर की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक मैट्रिक, इंटर की परीक्षा-2023 मार्च में होली के बाद तीसरे सप्ताह में शुरू हो सकती है. हालांकि प्रैक्टिकल परीक्षा 20 फरवरी के आस-पास शुरू हो सकते है. वहीं प्रैक्टिकल के साथ आंतरिक मूल्यांकन फरवरी में ही पूरी कर ली जाएगी. दोनों परीक्षाओं का आयोजन एक ही टर्म में किया जाएगा. 

10 जून के बीच रिजल्ट जारी होने की संभावना
जानकारी के मुताबिक परीक्षा का प्रोग्राम जनवरी में जारी किया जाएगा. अप्रैल में मैट्रिक और इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू होगा. जिसके बाद मई के अंतिम सप्ताह में यानी 10 जून के बीच रिजल्ट जारी होने की संभावना जताई जा रही है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है. वहीं परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया आखिरी चरण में है. परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिले द्वारा झारखंड एकेडमिक काउंसिल को भेज दी गई है.     

जैक वेबसाइट पर जल्द जारी होगा मॉडल सेट प्रश्न पत्र
वहीं मैट्रिक इंटर परीक्षा 2023 के लिए मॉडल सेट प्रश्न पत्र तैयार हो चुका है. जेसीइआरटी द्वारा मॉडल प्रश्न पत्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल को भेज दिया गया है. इस सप्ताह में झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा जैक वेबसाइट पर मॉडल प्रश्न पत्र जारी की जाने की उम्मीद है. वहीं जानकारी के मुताबिक मैट्रिक इंटर की परीक्षा एक ही टर्म में ली जायेगी. परीक्षा में 40 अंक के प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे.

यह भी पढ़ें- Video: अपने फैन के लिए धोनी ने किया कुछ ऐसा, हर भारतीय का सीना हुआ फर्क से चौड़ा

Read More
{}{}