trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01540081
Home >>रांची

Hockey World Cup 2023: हॉकी वर्ल्ड कप से भारत बाहर, क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड ने हराया

Hockey World Cup 2023, India vs New Zealand: भुवनेश्वर में खेले गए हॉकी वर्ल्ड कप 2023 के क्रॉसओवर मुकाबले में  भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के साथ ही टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गई है. न्यूजीलैंड को मेजबान भारत को शूटआउट में हराया है.

Advertisement
Hockey World Cup 2023: हॉकी वर्ल्ड कप से भारत बाहर, क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड ने हराया
Stop
Nishant Bharti|Updated: Jan 23, 2023, 06:56 AM IST

रांची:Hockey World Cup 2023, India vs New Zealand: भुवनेश्वर में खेले गए हॉकी वर्ल्ड कप 2023 के क्रॉसओवर मुकाबले में  भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के साथ ही टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गई है. न्यूजीलैंड को मेजबान भारत को शूटआउट में हराया है. इस हार के साथ ही भारतीय टीम का 48 साल बाद वर्ल्ड कप जीतने का सपना भी टूट गया है. मैच के निर्धारित समय यानी पहले चार क्वार्टर में मुकाबला 3-3 की बराबरी पर रहा था. पहले क्वार्टर में दोनों टीमों की तरफ से कोई गोल नहीं हुआ. इसके बाद भारत ने दूसरे क्वार्टर में 2 गोल किए और न्यूजीलैंड ने 1 गोल किया. तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमों ने 1-1 गोल किया. इसके बाद न्यूजीलैंड ने  चौथे क्वार्टर में 1 गोल किया. इस तरह तय समय में मुकाबला 3-3 की बराबरी पर खत्म हुआ. 

भारत को 5-4 से हराया 
इसके बाद मैच का फैसला शूटआउट में चला गया. वहीं शूटआउट में न्यूजीलैंड ने भारत को 5-4 से हरा दिया. इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम हॉकी वर्ल्ड कप 2023 क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. क्वार्टर फाइनल में अब 24 जनवरी को उसका मुकाबला गत चैंपियन बेल्जियम से होगा. कलिंगा स्टेडियम में खेले गए दिन के दूसरे क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड ने सडन डेथ शूटआउट में 4-5 से हारकर भारत को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. भारत मैच के तीसरे क्वार्टर में मिले 3-1 की बढ़त को भुनाने में विफल रहा और न्यूजीलैंड को तय समय में मैच 3-3 से समाप्त करने के लिए दो बार गोल दागने का मौका दिया. 

हॉकी वर्ल्ड कप से भारत बाहर
भारत के लिए इस मैच में ललित कुमार उपाध्याय (17वें मिनट), सुखजीत सिंह (24वें मिनट) और वरुण कुमार (40वें मिनट) ने तय समय में गोल दागे, जबकि न्यूजीलैंड के लिए सैम लेन (28वें मिनट), केन रसेल (43वें मिनट) और सीन फिंडले (49वें मिनट) ने गोल करने में योगदान दिया. भारत ने अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश के कुछ शानदार बचावों के साथ शूटआउट में 3-3 से वापसी की और सडन डेथ में भारत को दो मौके मिले. खचाखच भरे स्टेडियम में शमशेर सिंह अंतिम शूटआउट प्रयास में गोल करने में विफल रहे और 4-5 से हार गए. न्यूजीलैंड की टीम क्वार्टर फाइनल में अब बेल्जियम के साथ भिड़ेगी.

ये भी पढ़ें- Subhash Chandra Bose Jayanti 2023: मां सिंदूर भूल गईं तो सुभाष ने काट ली उंगली, जानिए नेताजी के बचपन का ये किस्सा

Read More
{}{}