trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01595976
Home >>रांची

अगर आपके पास नहीं हैं पैसे तो भी यहां मिलेगा भरपेट भोजन, इस लोकेशन पर आएं

पेट की भूख से ज्यादा बड़ी त्रासदी कोई नहीं. जब पेट भूखा हो तो इंसान कुछ भी करने को तैयार हो जाता है. ऐसे में देश में मंदिरों-गुरुद्वारों से लेकर सड़क के किनारे तक लंगर लगाकर भूखों को खाना खिलाने का प्रयास किया जाता है.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Gangesh Thakur|Updated: Mar 04, 2023, 03:56 PM IST

रांची : पेट की भूख से ज्यादा बड़ी त्रासदी कोई नहीं. जब पेट भूखा हो तो इंसान कुछ भी करने को तैयार हो जाता है. ऐसे में देश में मंदिरों-गुरुद्वारों से लेकर सड़क के किनारे तक लंगर लगाकर भूखों को खाना खिलाने का प्रयास किया जाता है. आपको बता दें कि भूखे को अन्न और प्यासे को पानी देना वैसे भी सबसे बड़ा धर्म का काम है. ऐसे में झारखंड की राजधानी रांची में एक ऐसा काम किया जा रहा जिसके जरिए भूखों को भरपेट भोजन मिलता है.   

झारखंड की राजधानी रांची में ऐसे लोग भी बसते हैं जिन्हें खाना तक नसीब नहीं है. वह हाड़तोड़ मेहनत कर अपने दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करते हैं. उन्हें कई बार भूखे पेट भी सोना पड़ता है. ऐसे में इन भूखे लोगों के लिए कुछ लोग मसीहा बनकर आए हैं. रांची जिला मारवाड़ी समिति की तरफ से एक ऐसी पहल की जा रही है जिसके जरिए जरूरतमंदों को भर पेट खाना मुफ्त मिलता है.

समिति के सदस्यों का मानना है कि अगर आपके पास कुछ ज्यादा है तो इसे बांटना चाहिए ताकि दूसरों की जरूरतें पूरी हो सके. यह सबकी नैतिक जिम्मेदारी है. रांची में कई ऐसे मजदूर हैं जिन्हें खाना नसीब नहीं होता है. ऐसे में इस संस्था के लोग ऐसे लोगों क भरपेट भोजन मुफ्त में कराते हैं.

संस्था की तरफ से टोकन मनी भी रखी गई है जो 10 रुपए है. अगर आप समर्थ हैं तो यह राशि आप यहां दे सकते हैं. ताकि इसका इस्तेमाल आगे के काने के लिए किया जा सके. हालांकि जो पैसा देने में अक्षम हैं उन्हें पार्थमिकता के आधार पर पहले खिलाया जाता है.  यहां टोकन लेना अनिवार्य नहीं है. 

संस्था की मानें तो यहां 150 से 200 लोग हर दिन खाना खाते हैं और गरीब लोग खाना पैक कराकर भी ले जाते हैं ताकि अपने घर के लोगों का पेट भर सकें. 3 घंटे में ही यहां सारा खाना बंट जाता है. गरीब लोग बताते हैं कि यह मसीहा का काम है. हमारा पेट भरता है जो पैसे हमारे बचते हैं उससे हम आगे अपने बच्चों की फीस भरते हैं. ऐसे में आपके पास भी अगर खाने के पैसे नहीं हैं और आप रांची शहर में हैं तो रांची जिला मारवाड़ी मंच का भोजनालय किशोरगंज के पहाड़ी मंदिर के समीप बालाजी भगवान मंदिर के ठीक सामने है वहां पहुंच जाएं यहां आपको मुफ्त में खाना मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें- हंगामा कर रहे विपक्षी विधायकों को विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने दी चेतावनी, कहा-हो सकती है कार्रवाई

Read More
{}{}