trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01856021
Home >>रांची

Dumri by-election: उपचुनाव के लिए तैयार डुमरी, 2.98 लाख मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

झारखंड के माओवाद प्रभावित डुमरी सीट पर उपचुनाव के लिए मंगलवार को मतदान कराने के लिए अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को संबंधित बूथों पर तैनात कर दिया गया है. इसी के साथ इस सीट पर उपचुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 05, 2023, 06:42 AM IST

गिरिडीह: झारखंड के माओवाद प्रभावित डुमरी सीट पर उपचुनाव के लिए मंगलवार को मतदान कराने के लिए अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को संबंधित बूथों पर तैनात कर दिया गया है. इसी के साथ इस सीट पर उपचुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. डुमरी सीट से प्रतिनिधि चुनने के लिए करीब तीन लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इस सीट पर छह प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

मंगलवार सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बजे तक 373 मतदान बूथों पर मतदान होगा जिनमें से 200 बूथ माओवाद प्रभावित हैं. डुमरी में करीब 2.98 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जिनमें 1.44 लाख महिलाए हैं. वहीं मतों की गिनती आठ सितंबर को होगी. 

 

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय बलों के अलावा झारखंड पुलिस की विभिन्न इकाइयों के जवानों को मुक्त और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए तैनात किया गया है. अधिकारी ने बताया कि दो जिलों-गिरिडीह और बोकारो के तीन प्रखंडों में फैले डुमरी निर्वाचन क्षेत्र की 240 इमारतों में स्थापित 373 बूथों पर मतदान होगा. 

उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने बताया, 'सभी बूथों पर वेबकास्टिंग के जरिये निगरानी की जायेगी. किसी भी स्वास्थ्य आपात स्थिति से निपटने के लिए एयर एम्बुलेंस भी उपलब्ध रहेगी.'डुमरी उपचुनाव में 'इंडिया' गठबंधन की प्रत्याशी बेबी देवी का सीधा मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) प्रत्याशी यशोदा देवी से है. यह सीट दोनों गठबंधनों के लिए प्रतिष्ठा का विषय बन गई है. 

राज्य में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने दावा किया है कि 'इंडिया' गठबंधन डुमरी से अपनी जीत की शुरुआत करेगा. वहीं, राजग ने विश्वास जताया कि वह झामुमो से इस सीट को छीनने में सफल होगा. अप्रैल में पूर्व शिक्षा मंत्री और झामुमो विधायक जगरनाथ महतो की मृत्यु के बाद उपचुनाव आवश्यक हो गया था. महतो 2004 से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. 

झामुमो ने महतो की पत्नी बेबी देवी को 'इंडिया' गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में उतारा है जबकि राजग की ओर से ऑल झारखंड स्टुडेंट यूनियन (आजसू) ने योशदा देवी को अपना प्रत्याशी बनाया है. डुमरी सीट पर छह उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने मोहम्मद अब्दुल मोबिन रिजवी को अपना प्रत्याशी बनाया है. 

झारखंड विधानसभा के लिए 2019 में हुए चुनाव में जगरनाथ महतो ने आजसू पार्टी की यशोदा देवी को 34,288 मतों के अंतर से हराया था. वहीं, एआईएमआईएम के रिजवी 24,132 मतों के साथ चौथे स्थान पर थे. झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ 'संप्रग' (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन)के पास वर्तमान में 47 विधायक हैं जिनमें झामुमो के 29, कांग्रेस के 17 और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) का एक विधायक शामिल है. वहीं भाजपा के सदन में 26, आजसू पार्टी के तीन और दो निर्दलीय विधायक हैं. सदन में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी- मार्क्सवादी लेनिनवादी (भाकपा-माले) के एक-एक विधायक हैं.

(इनपुट:भाषा)

Read More
{}{}