trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01381887
Home >>रांची

चतरा-गया अति महत्वाकांक्षी रेल लाइन योजना को मिली अंतिम स्वीकृति, जल्द होगा शिलान्यास

मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस योजना के तहत कुल 54 सौ 52 करोड़ रुपए की लागत से 99.345 किलोमीटर लंबा रेल लाइन का निर्माण कराया जाएगा. जिसके तहत बिहार के गया से झारखंड के चतरा को रेल लाइन से जोड़ने की स्वीकृत रेल मंत्रालय ने प्रदान की है.

Advertisement
चतरा-गया अति महत्वाकांक्षी रेल लाइन योजना को मिली अंतिम स्वीकृति, जल्द होगा शिलान्यास
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 05, 2022, 08:32 PM IST

रांची : चतरा जिलेवासियों का चिरपरिचित व अति महत्वकांक्षी सपना जल्द साकार होने वाला है. लंबे समय से ठंडे बस्ते में पड़े चतरा-गया रेल लाइन निर्माण योजना को रेल मंत्रालय ने अपनी अंतिम मंजूरी प्रदान कर दी है. जिसके बाद जिले में रेल कनेक्टिविटी का रास्ता अब साफ हो गया है. इस बाबत रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सांसद सुनील कुमार सिंह व डीसी चतरा को योजना स्वीकृति का पत्र भेज दिया है.

भूमि अधिग्रहण को लेकर आवंटन किया गया है 926 करोड़ रुपये
मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस योजना के तहत कुल 54 सौ 52 करोड़ रुपए की लागत से 99.345 किलोमीटर लंबा रेल लाइन का निर्माण कराया जाएगा. जिसके तहत बिहार के गया से झारखंड के चतरा को रेल लाइन से जोड़ने की स्वीकृत रेल मंत्रालय ने प्रदान की है. सांसद ने बताया कि योजना क्रियान्वयन को लेकर रेलवे बोर्ड ने भूमि अधिग्रहण को 926 करोड़ रुपये आवंटन कर जिला प्रशासन व राज्य सरकार को भेज दिया है. जिसके बाद जिले में रेलवे को ले भूमि अधिग्रहण का कार्य भी प्रारंभ हो चुका है. उन्होंने बताया कि चतरा-गया रेल लाइन में कूल 197 ब्रिज, आरओबी व टैनल का निर्माण होगा.

सांसद का लोगों ने किया स्वागत
रेलवे मंत्रालय ने गया-चतरा-टोरी इस्टम उपयोग अंतिम स्थान निर्धारण योजना को भी अंतिम अनुमोदन दे दिया है. जिससे भविष्य में चतरा-गया रेल लाइन को टोरी से जोड़ने में परेशानी न हो. चतरा-टोरी रेल लाइन को अंतिम मंजूरी मिलने पर चतरा पहुंचे सांसद का कार्यकर्ताओं व जिलेवासियों ने जोरदार स्वागत किया. इस दौरान समाहरणालय परिसर में गाजे-बाजे के साथ पहुंचे भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमकर आतिशबाजी करते हुए मिठाईयां बांटी है. जिसके बाद सांसद ने जनप्रतिनिधियों, जिले वासियों और मीडिया कर्मियों का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से आज जिलेवासियों का सपना साकार होने जा रहा है. सांसद ने कहा कि जल्द ही निर्माण कार्य का शिलान्यास होगा.

इनपुट- हरीश देशमुख

ये भी पढ़िए- लोहरदगा में कानून के रक्षक बने भक्षक, महिला से किया गैंगरेप

Read More
{}{}