trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01816507
Home >>रांची

Jharkhand News: झारखंड सरकार के खर्च पर विदेश की यूनिवर्सिटी में पढ़ेंगे 25 छात्र, 11 अगस्त को मिलेगा सेलेक्शन सर्टिफिकेट

Marang Gomke Jaipal Singh Munda Pardeshi Scholarship Scheme: झारखंड के 25 मेधावी छात्र सरकार के खर्च पर ब्रिटेन और आयरलैंड के विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा हासिल करेंगे.

Advertisement
Jharkhand News: झारखंड सरकार के खर्च पर विदेश की यूनिवर्सिटी में पढ़ेंगे 25 छात्र, 11 अगस्त को मिलेगा सेलेक्शन सर्टिफिकेट
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 09, 2023, 07:52 AM IST

रांची: Marang Gomke Jaipal Singh Munda Pardeshi Scholarship Scheme: झारखंड के 25 मेधावी छात्र सरकार के खर्च पर ब्रिटेन और आयरलैंड के विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा हासिल करेंगे. राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने चुने गए स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी कर दी है. 

विदेशों की यूनिवर्सिटी के लिए हुआ स्टूडेंट्स का सेलेक्शन
इन सभी 25 छात्र का सेलेक्शन मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना के तहत हुआ है. यह तीसरा साल है, जब स्टूडेंट्स का सेलेक्शन विदेशों की यूनिवर्सिटी के लिए हुआ है. चुने गए स्टूटेंड्स अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग के हैं.

एससी, ओबीसी आदि जनजाति वर्ग के स्टूडेंट्स शामिल
इसके पहले सिर्फ अनुसूचित जनजाति वर्ग के स्टूडेंट्स इस योजना के तहत चुने जाते थे. इस वर्ष पहली बार एससी, ओबीसी और माइनॉरिटी कैटेगरी के स्टूडेंट्स भी चुने गए हैं. अनुसूचित जाति के पांच, पिछड़ा वर्ग के सात और अल्पसंख्यक वर्ग के तीन छात्रों का चयन किया गया है. इनके अलावा अनुसूचित जनजाति के 10 स्टूडेंट्स हैं. 

11 अगस्त को मिलेगा सेलेक्शन सर्टिफिकेट
वहीं इन सभी चुने गए स्टूडेंट्स को 11 अगस्त को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सेलेक्शन का सर्टिफिकेट देंगे.

22 सितंबर 2021 को हुई थी योजना की शुरूआत
बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस योजना की शुरूआत 22 सितंबर 2021 को की थी. उस वक्त इस योजना के तहत एसटी वर्ग के 10 छात्रों की जगह 6 छात्रों को चयनित कर उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजा गया था. उस दौरान अन्य वर्ग के गरीब छात्रों को भी मौका देने की मांग की जा रही थी. जिस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस साल बजट सत्र के दौरान योजना का दायरा बढ़ाने की घोषणा की थी. इस यजना में 31 पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है. 

इनपुट-आईएएनएस के साथ

यह भी पढ़ें- World Tribal Day 2023: रांची से पूरी दुनिया बनेगी झारखंड आदिवासी महोत्सव की गवाह, दो दिनों तक चलेगा कार्यक्रम

 

Read More
{}{}