trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01365725
Home >>BH Purnia

'जब खुली सीमा हो तो जिम्मेदारी और बढ़ जाती है' जानिए अमित शाह के इस बयान के मायने

Amit Shah in Seemanchal: अमित शाह ने कहा कि खुली सीमा हो तो जिम्मेदारी और बढ़ जाती है. रिश्ते कितने भी दोस्ताना हों, भले ही पड़ोसी देशों के इरादे गलत न हों, लेकिन समाज में कुछ ऐसे तत्व हैं जो काली कमाई के लिए खुली सीमाओं का इस्तेमाल करते हैं.

Advertisement
शाह ने कहा नेपाल बॉर्डर पर मैं पहली बार आया हूं, आप हैं तो हम निश्चिंत हैं.
Stop
Updated: Sep 24, 2022, 06:09 PM IST

किशनगंज: Amit Shah in Bihar: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने दो दिवसीय बिहार दौरे के क्रम में दूसरे दिन शनिवार को भारत नेपाल बॉर्डर पहुंचे और फतेहपुर में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के फतेहपुर, पेकटोल, बेरिया, आमगाछी और रानीगंज की सीमा चौकियों के उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने जवानों की हौसला अफजाई की. उन्होंने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जब खुली सीमा हो तो जिम्मेदारी और बढ़ जाती है.

शाह ने कहा कि सीमा सशस्त्र बल के जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में बैठकर कोई सोचता है कि आपका सबसे आसान काम है. हमारे दोनों देशों नेपाल और भूटान के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, लेकिन जब कोई सीमा पर आता है तो उसे पता चलता है कि आपकी सबसे कठिन ड्यूटी है.

यह एक खुली सीमा है. उन्होंने कहा कि खुली सीमा हो तो जिम्मेदारी और बढ़ जाती है. रिश्ते कितने भी दोस्ताना हों, भले ही पड़ोसी देशों के इरादे गलत न हों, लेकिन समाज में कुछ ऐसे तत्व हैं जो काली कमाई के लिए खुली सीमाओं का इस्तेमाल करते हैं. चाहे वह तस्करी, पशु तस्करी या घुसपैठ हो. उन्होंने कहा कि एसएसबी के लिए सीमावर्ती इलाकों के गांव ही सहारा होते है, जिनसे संपर्क और सूचना मिलती है.

गृह मंत्री अमित शाह बोले हम दिल्ली में बैठकर देश की सीमा की सुरक्षा का दम्भ भरते हैं वह आपकी वजह से है. आप सीमा पर कड़ी मेहनत करते हुए सुरक्षा करते हैं. जहां तक सीमा की सुरक्षा का सवाल है यह तो करते ही हैं साथ ही, आपदा के समय मदद करते हैं. लोकतंत्र के लिए मतदान में अपनी भूमिका निभाते हैं. मोदी सरकार प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में यह मानती है कि जवान ज्यादातर समय कठिन परिस्थिति में बिताते हैं इसलिए उनके सुविधा साधन का ध्यान रखा जाये. इसलिए जवानों की सुविधा के लिए फतेहपुर, पेकटोला,  बेरिया, आमगाछी और रानीगंज में सीमा चौकसी भवन बनाया गया है.

साथ ही, अमित शाह ने कहा खुली सीमा पर चुनौतीपूर्ण काम में एसएसबी के जवान को लगाया गया है. जहां खुली सीमा है वहां तकनीक का इस्तेमाल बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है.  बेहद संवेदनशील क्षेत्र हैं यह इसलिए ज्यादा सतर्कता से काम करना है. 

शाह ने कहा नेपाल बॉर्डर पर मैं पहली बार आया हूं, आप हैं तो हम निश्चिंत हैं. राजनीतिक जानकारों की मानें तो अमित शाह का भारत नेपाल बॉर्डर पर आकर यह बयान देना इस बात की ओर संकेत करता है कि बीजेपी सरकार बॉर्डर से रही घुसपैठ और रोहिंग्या शरणार्थियों के अवैध तरीके से भारत में आने को लेकर सजग है. साथ ही, आने वाले दिनों में मोदी सरकार इस मुद्दे पर कड़े फैसले ले सकती है.

गृह मंत्री ने कहा कि आज बिहार और झारखंड में नक्सलवाद समाप्ति के कगार पर है या यूं कहे समाप्त हो गया है. इस कार्य में एसएसबी के योगदान को नहीं भुलाया जा सकता है. उन्होंने कहा की आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर भी एसएसबी के जवानों ने 10 लाख तिरंगे का वितरण किया और फहराया. उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यों से भी लोगों से एक अटूट रिश्ता बनता है.

(आईएएनएस)

Read More
{}{}