trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01299728
Home >>Bihar-jharkhand politics

बिहार में मंत्रिमंडल गठन से पहले सोनिया गांधी और अन्य सहयोगी दलों के नेताओं से मिलने पहुंचे तेजस्वी

Bihar Politics News: तेजस्वी यादव सोनिया गांधी से भी मुलाकात करेंगे. जानकारी की मानें तो अब तेजस्वी यादव की मुलाकात सोनिया गांधी से होनी है. इसके लिए तेजस्वी यादव दिल्ली में 10 जनपथ पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने पहुंचेंगे. ये मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है. 

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 12, 2022, 05:58 PM IST

पटना : Bihar Politics News: बीजेपी से अलग होकर नीतीश कुमार की अगुवाई में महागठबंधन की सरकार बिहार में बनी है. नीतीश कुमार ने 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया है.  बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद मंत्रिमंडल गठन से ठीक पहले आरजेडी नेता और प्रदेश के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव आज दिल्ली में हैं. जहां गठबंधन के तमाम बड़े नेताओं के साथ उनके मुलाकात का कार्यक्रम है. 

बिहार में मंत्रिमंडल गठन पर चर्चा तेज

ऐसे में आपको बता दें कि कयास यह लगाए जा रहे हैं कि बिहार में RJD अपने कोटे से 16 मंत्री बनाएगी. वहीं इन मंत्रियों का चयन बिहार के 38 जिलों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा. ऐसे में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि मंत्रिमंडल में कुशवाहा, मुस्लिम, भूमिहार, राजपूत और दलित जाति से आनेवाले विधायक मंत्री बनाए जा सकते हैं. 

महागठबंधन के अन्य दलों के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करने पहुंचे तेजस्वी दिल्ली

ऐसे में प्रदेश के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव सोनिया गांधी, सीताराम येचुरी, डी राजा से मुलाकात के क्रम में दिल्ली में हैं. तेजस्वी यादव ने सीपीआई के राष्ट्रीय महासचिव डी राजा से पहले मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद डी राजा ने कहा कि अब बिहार में विकास का काम होगा. अब प्रदेश में महागठबंधन की सरकार बनी है. ऐसे में आज तेजस्वी से मुलाकात कर उन्हें बधाई दी. इसके बाद डी राजा ने कहा कि उनकी पार्टी मंत्रीमंडल में शामिल होंगे या नहीं इस पर अभी फैसला नहीं किया गया है. 

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से भी तेजस्वी यादव ने की मुलाकात 

वहीं इसके बाद माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से भी तेजस्वी यादव ने मुलाकात की और उनके साथ भी मंत्रिमंडल विस्तार से पहले मंत्रणा की. तेजस्वी यादव से मिलने बिहार निवास पहुंचे थे सीताराम येचुरी जहां दोनों मिले और बातचीत की. 

सोनिया गांधी से भी तेजस्वी के मिलने का कार्यक्रम तय  

आपको बता दें कि तेजस्वी यादव सोनिया गांधी से भी मुलाकात करेंगे. जानकारी की मानें तो अब तेजस्वी यादव की मुलाकात सोनिया गांधी से होनी है. इसके लिए तेजस्वी यादव दिल्ली में 10 जनपथ पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने पहुंचेंगे. ये मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है. हालांकि इस मुलाकात को लेकर यह साफ नहीं है कि दोनों नेताओं के बीच कैबिनेट में कांग्रेस की मौजूदगी को लेकर चर्चा हो सकती है या नहीं. यह जरूर कहा जा रहा है कि तेजस्वी मंत्रिमंडल में जगह पानेवाले विधायकों के नामों की सूची भी लेकर पहुंचे हैं. दोनों की पार्टी की तरफ से इस मुलाकात के एजेंडे पर कोई स्पष्ट बयान नहीं दिया गया है. वहीं एक खबर की मानें तो कांग्रेस को बिहार कैबिनेट में 4 पद मिल सकते हैं. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बात पर मुहर लगाने के लिए भी दोनों नेताओं की मुलाकात हो सकती है. इस मुलाकात के लिए तेजस्वी यादव 10 जनपथ पहुंच भी गए हैं. 

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में बिहार के मजदूर की मौत, सीएम नीतीश ने जताया दुख

Read More
{}{}