trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01896905
Home >>Bihar-jharkhand politics

Bihar Caste Census: 'बीजेपी की साजिशों के बाद भी हमने काम पूरा किया...', जातीय जनगणना को लेकर BJP पर बरसे लालू यादव

Bihar Caste Census: बिहार की नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की सरकार ने जातीय जनगणना का काम पूरा ​कर दिखाया है. अब जब जातीय जनगणना के आंकड़े सार्वजनिक कर दिए गए हैं तो राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने भाजपा पर बड़ा हमला बोला है. 

Advertisement
लालू यादव
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 02, 2023, 02:16 PM IST

Bihar Caste Census: बिहार सरकार ने गांधी जयंती पर जातीय जनगणना (Bihar Caste Census) के आंकड़ों को रिलीज कर दिया है. बिहार के प्रभारी मुख्य सचिव विवेक सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस में जातीय जनगणना के आंकड़े जारी किए. इन आंकड़ों के अनुसार, अत्यंत पिछड़ा 36 प्रतिशत तो पिछड़ा वर्ग 27 प्रतिशत हैं. अनुसूचित जाति की आबादी 19 प्रतिशत से अधिक है तो 1.68 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या बताई गई है. इस तरह से बिहार की नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की सरकार ने जातीय जनगणना का काम पूरा ​कर दिखाया है. अब जब जातीय जनगणना के आंकड़े सार्वजनिक कर दिए गए हैं तो राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने भाजपा पर बड़ा हमला बोला है. 

लालू प्रसाद यादव ने एक ट्वीट में कहा, आज गाँधी जयंती पर इस ऐतिहासिक क्षण के हम सब साक्षी बने हैं. बीजेपी की अनेकों साजिशों, कानूनी अड़चनों और तमाम षड्यंत्र के बावजूद आज बिहार सरकार ने जाति आधारित सर्वे को रिलीज कर दिया है. ये आँकडे वंचितों, उपेक्षितों और गरीबों के समुचित विकास और तरक़्क़ी के लिए समग्र योजना बनाने एवं हाशिए के समूहों को आबादी के अनुपात में प्रतिनिधित्व देने में देश के लिए नज़ीर पेश करेंगे.

 

ये भी पढ़ें- Bihar Caste Census: नीतीश सरकार ने जारी की जातिगत जनगणना की रिपोर्ट, जानें कौन सी जाति की कितनी आबादी?

सरकार को अब सुनिश्चित करना चाहिए कि जिसकी जितनी संख्या, उसकी उतनी हिस्सेदारी हो. हमारा शुरू से मानना रहा है कि राज्य के संसाधनों पर न्यायसंगत अधिकार सभी वर्गों का हो. केंद्र में 2024 में जब हमारी सरकार बनेगी तब पूरे देश में जातिगत जनगणना करवायेंगे और दलित, मुस्लिम, पिछड़ा और अति पिछड़ा विरोधी भाजपा को सता से बेदखल करेंगे.

जातिगत जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, बिहार में 15.52 प्रतिशत सवर्ण, 2.86 प्रतिशत भूमिहार, 3.66 प्रतिशत ब्राह्मण, 2.87 प्रतिशत कुर्मी, 3 प्रतिशत मुसहर, 14 प्रतिशत यादव और 3.45 प्रतिशत राजूत हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मौके पर ट्वीट करते हुए कहा, आज गांधी जयंती के शुभ अवसर पर बिहार में कराई गई जाति आधारित गणना के आंकड़े प्रकाशित कर दिए गए हैं. जाति आधारित गणना के कार्य में लगी हुई पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई. 

ये भी पढ़ें- Bihar: JDU में टूट के दावे पर पहली बार बोले सीएम नीतीश कुमार, कहा- कहिए ना तोड़ दें

नीतीश कुमार ने आगे कहा, इसके आधार पर राज्य सरकार ने अपने संसाधनों से जाति आधारित गणना कराई है. जाति आधारित गणना से न सिर्फ जातियों के बारे में पता चला है बल्कि सभी की आर्थिक स्थिति की जानकारी भी मिली है. उन्होंने कहा कि बिहार में कराई गई जाति आधारित गणना को लेकर शीघ्र ही बिहार विधानसभा के उन्हीं 9 दलों की बैठक बुलाई जाएगी तथा जाति आधारित गणना के परिणामों से उन्हें अवगत कराया जाएगा.

Read More
{}{}