trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02380103
Home >>Bihar-jharkhand politics

हर लोकसभा क्षेत्र से कम से कम एक महिला को लड़ाएंगे विधानसभा चुनाव, प्रशांत किशोर ने चल दिया बड़ा दांव

Prashant Kishor Strategy: प्रशांत किशोर ने चुनावी राजनीति के हिसाब से बड़ा दांव चल दिया है. अगर उनका यह दांव सफल रहता है तो न केवल एनडीए बल्कि महागठबंधन के लिए भी मुसीबत खड़ी हो सकती है, क्योंकि उनका यह दांव सभी वर्गों की महिलाओं को प्रभावित कर सकता है. 

Advertisement
प्रशांत किशोर, संस्थापक जनसुराज
Stop
Sunil MIshra|Updated: Aug 12, 2024, 01:41 PM IST

गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर के दिन पार्टी लांच की घोषणा करने वाले प्रशांत किशोर ने खुद को स्थापित करने और बिहार के स्थापित दलों से लोहा लेने के लिए रणनीति को धार देना शुरू कर दिया है. आए दिन प्रशांत किशोर अपनी जनसुराज पदयात्रा, आयोजन और घोषणाओं से आजकल बिहार की राजनीति में हेडलाइन पैदा कर रहे हैं. इस बार उन्होंने महिलाओं को आकर्षित करने और बड़ी संख्या में आधी आबादी को जोड़ने के लिए बड़ा दांव चल दिया है. उनका कहना है कि अगले विधानसभा चुनाव में हर लोकसभा क्षेत्र में कम से कम एक महिला को उम्मीदवार बनाया जाएगा. ऐसा करने से उनका दावा है कि विधानसभा में महिलाओं की संख्या 40 तक पहुंच सकती है. 

READ ALSO: लोकसभा चुनाव में की थी पार्टी से बगावत, अब CM नीतीश ने JDU से बाहर का रास्ता दिखाया

प्रशांत किशोर ने महिलाओं को लेकर एकदम स्पष्ट बात रखते हुए कहा, बिहार में आज की जो परिस्थिति है, उस हिसाब से महिलाओं का मोर्चा बनाना, संगठन बनाना, झूठ का कहना कि मैं 30 से 50 प्रतिशत आरक्षण दे दूंगा, यह सही नहीं है. जन सुराज में हमलोगों की सोच है कि जिले में कम से कम 1 महिला नेत्री को चुनाव जरूर लड़ाया जाए. 

प्रशांत किशोर ने कहा, ये जिम्मेदारी हम सब की है कि बिहार के अलग-अलग जिलों में ऐसी महिलाओं को ढूंढकर निकालें, जो समाज के लिए बेहतर काम कर पाएं. आज तक बिहार के इतिहास में किसी भी दल में 30 महिला विधायक नहीं बनी हैं. हम जन सुराज वाले लोग 40 महिलाओं को विधायक बनाने की बात कर रहे हैं.

उन्होंने यह भी कहा, मैं यह प्रस्ताव आप सब बिहार के लोगों के सामने रख रहा हूं कि जन सुराज दल और व्यवस्था के तहत कम से कम 1 महिला नेत्री साथी को अवसर दिया जाए. 

READ ALSO: 'बिहार-झारखंड बंटवारे में लालू यादव और भाजपा का हाथ...', पप्पू यादव का बड़ा बयान

प्रशांत किशोर बोले, मैं यह भी साफ कर देना चाहता हूं कि अगर जिले में 2 अच्छी महिला नेत्री हुई तो इसका मतलब ये नहीं है कि उन्हें नहीं बढ़ाया जाएगा. मैं जो आपको बता रहा हूं इसे जन सुराज के संविधान में शामिल किया जाएगा. 

Read More
{}{}