Home >>Bihar-jharkhand politics

Lok Sabha Oath Taking Ceremony: मैथिली भाषा में इन सांसदों ने ली शपथ, जानिए एक-एक का नाम

Lok Sabha Oath Taking Ceremony: बिहार के शिवहर से जदयू की सांसद लवली आनंद, मधुबनी से बीजेपी सांसद अशोक कुमार यादव, झंझारपुर से जदयू के रामप्रीत मंडल और दरभंगा से बीजेपी सदस्य गोपालजी ठाकुर ने मैथिली भाषा में शपथ ली. 

Advertisement
लोकसभा शपथ ग्रहण समारोह
Stop
Shailendra |Updated: Jun 24, 2024, 04:51 PM IST

Lok Sabha Oath Taking Ceremony: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून, 2024 दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत निचले सदन के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह के साथ शुरू हुआ. इससे पहले दिन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीजेपी के भर्तृहरि महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई. 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का भी चुनाव किया जाएगा. इसके बाद अगले दिन 27 जून को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति मुर्मू का संबोधन होगा. सत्र 3 जुलाई को समाप्त होगा. 

भारत की भाषायी विविधता की झलक
लोकसभा में शपथ ग्रहण के दौरान भारत की भाषायी विविधता की झलक देखने को मिली. अधिकतर सदस्यों ने हिंदी में शपथ ली तो कई सदस्यों ने संस्कृत, असमिया, मैथिली, तेलुगू और पंजाबी समेत अन्य भारतीय भाषाओं में सत्य और निष्ठा का प्रतिज्ञान किया. वहीं, बिहार से लोकसभा के सदस्य निर्वाचित हुए नेताओं ने मैथिली भाषा में शपथ ली.

मैथिली भाषा में इन सांसदों ने ली शपथ
बिहार के शिवहर से जदयू की सांसद लवली आनंद, मधुबनी से बीजेपी सांसद अशोक कुमार यादव, झंझारपुर से जदयू के रामप्रीत मंडल और दरभंगा से बीजेपी सदस्य गोपालजी ठाकुर ने मैथिली भाषा में शपथ ली. 

विपक्ष के निशाने पर सरकार
वहीं, सत्र में विपक्षी गठबंधन इंडिया गठबंधन की तरफ से कई मुद्दों पर एनडीए सरकार पर निशाना साधने की उम्मीद है, जिसमें बढ़ती कीमतें, खाद्य मुद्रास्फीति, अभूतपूर्व गर्मी के कारण मौतें और एनईईटी यूजी, एनईईटी पीजी, यूजीसी नेट समेत परीक्षा प्रशासन में हालिया अनियमितताएं शामिल हैं. 

18वीं लोकसभा का पहला सत्र
यह आम चुनावों के बाद 18वीं लोकसभा का पहला सत्र है. जिसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने 293 सीटें हासिल कीं. जबकि, इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें हासिल की और कांग्रेस पार्टी ने उनमें से 99 सीटें हासिल की.

{}{}