trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01786273
Home >>Bihar-jharkhand politics

NDA बनाम INDIA में शुरू हुआ 'फुल फॉर्म वॉर' देखिए क्या रखा गया नाम?

बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन से टकराने के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन ने अपना नाम INDIA रख लिया है. जिसके बाद से देश में INDIA vs NDA ट्रेंड करने लगा है. अब इस पर बयानबाजी भी शुरू हो चुकी है.

Advertisement
K Raj Mishra|Updated: Jul 19, 2023, 11:28 AM IST

NDA Vs INDIA: 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों के बीच रस्साकशी शुरू हो चुकी है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन से टकराने के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन ने अपना नाम INDIA रख लिया है. जिसके बाद से देश में INDIA vs NDA ट्रेंड करने लगा है. INDIA नाम रखने से विपक्ष काफी खुश है, तो वहीं बीजेपी हमलावर है. बीजेपी के अनुसार, INDIA का फुल फॉर्म है-

I- इलिजिमेंट
N- नेपोटीजम 
D- डीनास्टी 
I- इग्नोर 
A- एंटी नेशनल 

ये भी पढ़ें- पप्पू यादव महागठबंधन में शामिल होने को बेकरार, अगस्त तक का दिया अल्टीमेटम

वहीं विपक्ष की ओर से NDA पर हमला किया जा रहा है. झारखंड की सत्ताधारी पार्टी JMM ने NDA को नेशनल डिजास्टर अलाइंस बताया है. जेएमएम के प्रवक्ता मनोज पांडे ने कहा कि NDA का फुल फॉर्म है- 

N- नेशनल 
D- डिजास्टर 
A- अलाइंस 

ये भी पढ़ें- विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA किसने रखा, जानें इसके सियासी मायने क्या हैं?

उन्होंने कहा कि विपक्षी एकता के सामने बीजेपी की हालत पतली हो गई है. वो अब सबसे चिरौरी कर रहे हैं. पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि बिन बुलाए मेहमान की तरह पाकिस्तान बिरयानी खाने चले जाते हैं. आईएसआई से देश के मामले की जांच कराते है और फिर राष्ट्रीयता का पाठ पढ़ाते है. इनसे बड़ा बहरूपिया कोई नहीं है. 

कांग्रेस ने भी INDIA नाम को लेकर बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधा है. कांग्रेस पार्टी ने कहा कि पीएम मोदी जिस संघ से यह आते हैं, वहां 52 सालों तक भारत का झंडा नहीं लहराया गया था. वो आज तिरंगे की आड़ में पाकिस्तान और धर्म पर राजनीति करते हैं. उन्होंने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को भी मजाक में लिया था. आज उसकी सफलता देखिए देश के महागठबंधन का नाम इंडिया पड़ा है. 

रिपोर्ट- धीरज ठाकुर

Read More
{"sequence":"1","news_type":"videos","id":"1785438","source":"Bureau","author":"","title":"Bengaluru Opposition Meeting: तेजस्वी यादव ने बताया विपक्षी एकता का लक्ष्य, मोदी सरकार पर लगाए गंभीर आरोप","timestamp":"2023-07-18 18:11:01","section":"","slug":"","section_id":"","content":"

बेंगलुरु में विपक्षी एकता को लेकर बड़ी बैठक चल रही है. बैठक में कई दल शामिल हुए है. खबर के मुताबिक कांग्रेस समेत कुल 26 पार्टियां इस बैठक में पहुंचे हैं. इस दौरान तेजस्वी यादव ने विपक्षी एकता को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी. बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि हम 2024 लोकसभा चुनाव में कामयाब होंगे. विपक्षी एकता मोदी सरकार पर भारी पड़ेगी. आगे उन्होंने कहा कि संवैधानिक संस्थाओं का दुरूपयोग हो रहा है. तेजस्वी यहीं नहीं रूके उन्होंने मोदी सरकार पर कई आरोप लगाए. तेजस्वी यादव ने क्या कुछ कहा. देखिए इस वीडियो में.

\n","playTime":"PT1M20S","isyoutube":"No","videourl":"https://vodakm.zeenews.com/vod/BIHAR_JHARKHAND/RJD_Byte.mp4/index.m3u8","websiteurl":"https://zeenews.india.com/hindi/india/bihar-jharkhand/video/tejashwi-yadav-allegations-against-modi-government-told-goal-of-opposition-unity-meeting/1785438","thumbnail_url":"https://hindi.cdn.zeenews.com/hindi/sites/default/files/styles/zm_700x400/public/2023/07/18/00000003_194.jpg?itok=yKvjKADH","section_url":""}
{}