trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01696102
Home >>Bihar-jharkhand politics

Karnataka Effect: कर्नाटक रिजल्ट का दिखेगा असर, नीतीश की कैबिनेट में अब कांग्रेस की बढ़ेगी भूमिका?

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अब जल्द ही नीतीश कुमार की कैबिनेट में विस्तार देखने को मिल सकता है. इसमें कांग्रेस की भूमिका बढ़ जाएगी. 

Advertisement
K Raj Mishra|Updated: May 15, 2023, 06:01 AM IST

Bihar Politics: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है, वहीं कांग्रेसी खेमा काफी खुश है. कर्नाटक के रिजल्ट का असर अब बिहार में देखने को मिल सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अब जल्द ही नीतीश कुमार की कैबिनेट में विस्तार देखने को मिल सकता है. इसमें कांग्रेस की भूमिका बढ़ जाएगी. हाल ही में बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात की. मुलाकात के बाद उन्होंने मीडिया को बताया कि यदि कैबिनेट विस्तार होता है तो उच्च जाति के उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा.

 

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि राजद कोटे से दो मंत्रियों ने इस्तीफा दिया था, दोनों ही उच्च जाति के थे. उन्होंने कहा था कि उन मंत्रियों के इस्तीफे के बाद उच्च जातियों के प्रतिनिधित्व की जरूरत है. कर्नाटक के रिजल्ट सामने आने के बाद से कांग्रेसी काफी गदगद हैं, लिहाजा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भी कैबिनेट में कांग्रेस को उचित हिस्सा देने का दबाव बढ़ गया है. फिलहाल नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में शामिल कांग्रेस के दो मंत्री में एक दलित और दूसरे मुस्लिम हैं.

बिहार में कांग्रेस मजबूत करेगी संगठन

चर्चा ये भी है कि कर्नाटक के रिजल्ट को देखते हुए अब कांग्रेस पार्टी के सदस्यों को बोर्ड के राज्य आयोग और निगम के पदों पर भी नियुक्ति मिलेगी. जिन्हें राज्यमंत्री का दर्जा हासिल होता है. वहीं इस जीत से उत्साहित पार्टी अब प्रदेश में अपना संगठन भी खड़ा करने की सोच रही है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में भी इस बात के संकेत दिए थे. उन्होंने कहा था कि जिलाध्यक्षों का नाम फाइनल हो गया है. एक दो दिन में सूची आलाकमान को भेज दी जाएगी और बहुत जल्द उधर से फाइनल लिस्ट आ जाएगी उसके बाद जिलाध्यक्षों की नियुक्ति हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- हताश कांग्रेस ने CM नीतीश को आगे किया, अब बिंदास कांग्रेस उन्हें और आगे बढ़ाएगी या पैर खींचेगी

बीजेपी की हार से महागठबंधन खुश

बता दें कि कर्नाटक में बीजेपी की हार से महागठबंधन के साथी काफी खुश नजर आ रहे हैं. इन नतीजों से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चेहरे पर भी खुशी देखने को मिल रही है. डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने तो इसे पीएम मोदी की हार बताया है. तेजस्वी ने बीजेपी तंज कसते हुए कहा कि भगवान बजरंग बली बीजेपी से नाराज हैं. वहीं लालू यादव के बड़े बेटे और बिहार सरकार में मंत्री तेज प्रताप यादव ने कहा कि ये तो होना ही था. बजरंगबली ने रावण की लंका जला डाली. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि बीजेपी ने सारे हथकंडे अपना लिए थे लेकिन फिर भी बीजेपी सरकार के भ्रष्टाचार के आगे सभी हथकंडे विफल रहे. 

Read More
{"sequence":"1","news_type":"videos","id":"1694491","source":"Bureau","author":"","title":"Karnataka Election Result 2023:सीएम की रेस में हैं सबसे आगे नाम वाले सिद्धारमैया, जानिए हैं कौन?","timestamp":"2023-05-13 16:44:01","section":"","slug":"","section_id":"","content":"

Karnataka Election Result 2023:सीएम की रेस में हैं सबसे आगे नाम वाले सिद्धारमैया, जानिए हैं कौन. सिद्धारमैया साल 2006 में कांग्रेस में शामिल हुए. 1983 में पहला चुनाव जीता

\n","playTime":"PT38S","isyoutube":"No","videourl":"https://vodakm.zeenews.com/vod/BIHAR_JHARKHAND/0b9d3d4729d8b78282772b41e8ca20b20818ff2e21436d7f6c9e81b6d93c875b.mp4/index.m3u8","websiteurl":"https://zeenews.india.com/hindi/india/bihar-jharkhand/video/karnataka-election-result-2023-siddaramaiah-is-frontrunner-in-race-for-cm-know-who-he-is/1694491","thumbnail_url":"https://hindi.cdn.zeenews.com/hindi/sites/default/files/styles/zm_700x400/public/2023/05/13/00000003_237.jpg?itok=CyLpVBtV","section_url":""}
{}