Home >>Bihar-jharkhand politics

Jharkhand Politics: 7 जुलाई को नहीं, आज ही सीएम पद की शपथ लेंगे हेमंत सोरेन

Jharkhand Politics: हेमंत सोरेन आज ही शाम पांच बजे सीएम पद की शपथ लेंगे. इससे पहले खबर आई थी कि वह 7 जुलाई को शपथ ले सकते हैं.

Advertisement
हेमंत सोरेन
Stop
Shailendra |Updated: Jul 04, 2024, 03:29 PM IST

Jharkhand Politics: झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के नए नेता हेमंत सोरेन को नया मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए सरकार बनाने का आमंत्रण दिया है. पहले खबर आई कि हेमंत सोरेन 7 जुलाई को शपथ लेंगे. मगर, अब पार्टी के एक नेता कहा कि 4 जुलाई, 2024 को वह शपथ लेंगे. हालांकि, अभी शपथ ग्रहण समारोह का स्थान और समय निर्धारित नहीं हुआ है.

सूत्रों के मुताबिक, हेमंत सोरेन फुल बेंच कैबिनेट के साथ शपथ लेंगे. उनके साथ 10 या 11 मंत्री शपथ ले सकते हैं. फिलहाल, मंत्रियों के नाम पर मंथन चल रहा है. इसके पहले झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने बुधवार शाम 7.15 बजे राजभवन पहुंचकर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को इस्तीफा सौंपा था. इसके साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन के नए नेता हेमंत सोरेन ने नई सरकार के लिए दावा पेश करते हुए 45 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को दिया था.

यह तीसरी बार होगा, जब हेमंत सोरेन सीएम पद की शपथ लेंगे. सबसे पहली बार वह 2013 में सीएम बने थे. इसके बाद 2019 में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ा और वे दूसरी बार सीएम बने थे. हेमंत सोरेन झारखंड में सीएम पद की शपथ लेने वाले तीसरे नेता होंगे. इसके पहले उनके पिता शिबू सोरेन और भाजपा के अर्जुन मुंडा तीन-तीन बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Champai Soren: कौन हैं चंपई सोरेन, जिनको हेमंत सोरेन के लिए देनी पड़ी बड़ी कुर्बानी!

31 जनवरी को ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में जब हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था, तो उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी. पांच महीने बाद हाईकोर्ट से जमानत मिलते ही हेमंत सोरेन 28 जून को जेल से बाहर आए और इसके छठे दिन ही गठबंधन ने चंपई सोरेन की जगह एक बार फिर हेमंत सोरेन को सीएम बनाने के फैसले पर मुहर लगा दी.

{}{}