trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02380792
Home >>Bihar-jharkhand politics

Darbhanga AIIMS: दरभंगा एम्स के निर्माण का रास्ता साफ, संजय झा बोले- अब क्षेत्र को मिलेगी नई उड़ान

Darbhanga AIIMS: दरभंगा एम्स के निर्माण को लेकर संजय झा काफी प्रयासरत थे. उन्होंने पिछले महीने ही राज्यसभा में इस मुद्दे को उठाया था. उन्होंने कहा था कि दरभंगा एम्स बनने में बहुत देर हो चुकी है अब और देर ना की जाए. 

Advertisement
दरभंगा एम्स को लेकर संजय झा खुश
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 12, 2024, 08:02 PM IST

Darbhanga AIIMS: दरभंगा एम्स को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. बिहार सरकार ने दरभंगा एम्स के लिए निर्धारित 187.44 एकड़ जमीन में से 150.13 एकड़ जमीन एम्स निदेशक को सौंप दी है. बाकी बची करीब 37 एकड़ जमीन जल्द ही एम्स निदेशक को सौंप दी जाएगी. इससे अब एम्स के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. इस खबर से जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा काफी खुश हुए हैं. उन्होंने कहा कि हमें शेयर करते हुए खुशी है कि दरभंगा एम्स के निर्माण के लिए शोभन-एकमी बाईपास के निकट चिह्नित 150.13 एकड़ भूमि माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर राज्य सरकार द्वारा आज दरभंगा एम्स के डायरेक्टर को हस्तांतरित कर दी गई है. इसके अलावा राज्य सरकार और 37.13 एकड़ भूमि इसी महीने उपलब्ध कराएगी, जिससे दरभंगा एम्स के लिए कुल 187 एकड़ से अधिक भूमि उपलब्ध हो जाएगी.

संजय झा ने आगे कहा कि इससे पहले राज्य सरकार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का 25 जुलाई 2024 का पत्र मिला था, जिसमें दरभंगा एम्स के लिए शोभन-एकमी बाईपास के निकट प्रस्तावित भूमि को मंजूरी दी गई थी. इस पर राज्य सरकार द्वारा तत्परता से कदम उठाते हुए एम्स के लिए प्रस्तावित 150.13 एकड़ भूमि आज केंद्र को नि:शुल्क हस्तांतरित कर दी गई. इसके अलावा राज्य सरकार अपने संसाधनों से उक्त स्थल पर बिजली और पानी आपूर्ति की व्यवस्था करने के साथ-साथ वहां तक फोर लेन कनेक्टिविटी देने के लिए भी जरूरी कदम उठा रही है. 

ये भी पढ़ें- बिहार को जल्द मिल सकता है नया DGP, नए मुख्य सचिव की लिस्ट में इस कड़क अधिकारी का नाम

जेडीयू नेता ने कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व की बात है कि बिहार देश का दूसरा ऐसा राज्य बनेगा, जहां दो एम्स होंगे. उन्होंने कहा कि दरभंगा शहर की सीमा पर एम्स का निर्माण होने से शहर को एक नया विस्तार मिलेगा. इससे नये क्षेत्रों का तेजी से विकास होगा और वहां रोजगार के नये-नये अवसर पैदा होंगे. इसके साथ ही, राज्य सरकार डीएमसीएच का भी पुनर्विकास करा रही है. वहां 2500 बेड का नया अस्पताल बनाने के लिए ₹2742.04 करोड़ की योजना पर काम चल रहा है. दोनों सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों का निर्माण हो जाने पर दरभंगा उत्तर बिहार के लिए ही नहीं, नेपाल तक के मरीजों के लिए इलाज का एक बड़ा केंद्र बन जाएगा.

ये भी पढ़ें- रामायण मंदिर की सबसे बड़ी अड़चन हुई दूर, जानें कब होगा उद्घाटन

बता दें कि पिछले महीने ने संजय झा ने राज्यसभा में दरभंगा एम्स का मुद्दा उठाया था. उन्होंने कहा था कि दरभंगा एम्स बनने में बहुत देर हो चुकी है अब और देर ना किया जाए. उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से कहा था कि आपने ही दरभंगा में एम्स बनने की घोषणा की थी. आप एक बार फिर इस मंत्रालय के मंत्री बने हैं. अब जल्द से जल्द इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाए. एक महीने बाद ही एम्स को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया गया है.

Read More
{}{}