trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01658638
Home >>Bihar-jharkhand politics

Bird Flu: चिकन खाने वाले सावधान, बिहार में तेजी से फैल रहा बर्ड फ्लू! इन जिलों में अलर्ट जारी

बर्ड फ्लू की आशंका के बाद सुंदरवन वंचित और पुनर्वास केंद्र में भी छिड़काव किया गया है ताकि इसका संक्रमण वहां तक ना पहुंच सके.

Advertisement
बर्ड फ्लू का खतरा
Stop
K Raj Mishra|Updated: Apr 19, 2023, 07:19 AM IST

Bird Flu In Bihar: कोरोनावायरस में एक बार फिर से तेजी के बीच बिहार में बर्ड फ्लू ने भी दस्तक दे दी है. बिहार के भागलपुर जिले में बड़ी संख्या में पक्षियों के मरने की खबर मिली है. स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए मरे हुए मुर्गे-मुर्गियों का सैंपल लिया था और उसे राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल भेजा था. अब वहां से रिपोर्ट आ गई है. रिपोर्ट में मरे हुए पक्षियों में बर्ड फ्लू (H5N1) वायरस मिलने की पुष्टि की गई है. 

रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है. प्रशासन ने भागलपुर में स्थित बरारी कुकुट फॉर्म के 10 किलोमीटर के दायरे में चिकन और अंडे की दुकानों को बंद कराने का निर्देश दिया गया है. अंडों एवं मुर्गों की दुकान को बंद करवाया जा रहा है. इसके अलावा मरे हुए पक्षियों, संक्रमित पक्षियों और अंडों को दफनाने का काम किया जा रहा है. इस काम के लिए पटना से एक टीम भेजी गई है.

सरकार मुआवजा देगी

बर्ड फ्लू की गंभीरता को देखते हुए रैपिड रिस्पॉन्स टीम की 3 यूनिट का गठन किया गया है. यह टीम पक्षियों को मारने का भी काम करेगी. जानकारी के मुताबिक बर्ड फ्लू के खतरे के कारण जिस क्षेत्र में या जिस मुर्गी फार्म में मुर्गियों को मारने का काम किया जा रहा है, उन्हें सरकार मुआवजा देगी. हालांकि मुआवजा कितना मिलेगा अभी तय नहीं हुआ है. 

ये भी पढ़ें- बिहार और झारखंड के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, ईद से पहले ये तोहफा देने वाली है सरकार

बर्ड सेंचुरी में दवा का छिड़काव

वहीं बर्ड फ्लू की आशंका के बाद सुंदरवन वंचित और पुनर्वास केंद्र में भी छिड़काव किया गया है ताकि इसका संक्रमण वहां तक ना पहुंच सके. रेंज अधिकारी बीके सिंह ने बताया कि बर्ड फ्लू से 10 दिन के अंदर तकरीबन 3 हजार मुर्गियों की मौत हो चुकी है. सैंपल में भी वायरस की पुष्टि हुई है. 

Read More
{}{}