trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01761715
Home >>Bihar-jharkhand politics

Bihar Teacher Protest: शिक्षक अभ्यर्थियों पर पुलिस का लाठीचार्ज, राजभवन कूच के दौरान सड़क पर संग्राम

गांधी मैदान में जमा हुए अभ्यर्थियों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किए जाने की खबर सामने आ रही है. इस दौरान कई प्रदर्शनकारियों को चोटें आई हैं. इससे पहले पुलिस ने शिक्षक संघ के नेताओं को गिरफ्तार कर लिया था.

Advertisement
Bihar Teacher Protest: शिक्षक अभ्यर्थियों पर पुलिस का लाठीचार्ज, राजभवन कूच के दौरान सड़क पर संग्राम
Stop
K Raj Mishra|Updated: Jul 01, 2023, 02:34 PM IST

Bihar Teacher Recruitment: बिहार सरकार की ओर से शिक्षक भर्ती को लेकर जारी किए गए नए नियमों पर बवाल जारी है. सरकार की ओर से लागू किए गए नए नियमों के विरोध में शिक्षक अभ्यर्थी सड़कों पर उतर आए हैं. पूरे प्रदेश के शिक्षक अभ्यार्थियों ने आज यानी शनिवार (01 जुलाई) को राजधानी पटना में प्रदर्शन करने का ऐलान किया था. प्रदर्शनकारियों की ओर से राजभवन का घेराव करने का ऐलान किया गया था. देर रात से ही प्रदर्शनकारी पटना पहुंचने लगे थे. वहीं प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए प्रशासन की ओर से भी पूरी तैयारी की गई थी. प्रशासन की ओर से भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. 

इस बीच गांधी मैदान में जमा हुए अभ्यर्थियों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किए जाने की खबर सामने आ रही है. इस दौरान कई प्रदर्शनकारियों को चोटें आई हैं. इससे पहले पुलिस ने शिक्षक संघ के नेताओं को गिरफ्तार कर लिया था. पुलिस ने हिरासत में लिए गए शिक्षक संघ के नेताओं को गांधी मैदान के अंदर रखा था. गिरफ्तारी के दौरान शिक्षक अभ्यर्थी संघ के नेता अभिषेक झा ने कहा कि सरकार जानबूझकर ऐसा कर रही है. हम सरकार को ज्ञापन देना चाहते थे कि डोमिसाइल नीति लागू हो लेकिन हमारी गिरफ्तारी की गई है जो गलत है.

ये भी पढ़ें- Bihar: बिहार में 'पलटू राम' के बाद 'उलटू राम' और 'सलटू राम' की चर्चा, जानें अश्विनी चौबे ने किसे दिए ये उपनाम

अभिषेक झा ने कहा कि सरकार हमलोगों के साथ अन्याय कर रही है. हम चाहते हैं कि डोमिसाइल नीति लागू हो और उसको लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. गांधी मैदान में पुलिस ने रोका. हम सरकार को आवेदन देना चाहते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि हम चुप नहीं बैठेंगे. यह हमारी हक की लड़ाई है. यह आंदोलन रुकना नहीं चाहिए. बता दें कि नीतीश सरकार ने राज्य के स्थाई निवासी होने की अनिवार्यता खत्म कर दी है. इसी के विरोध में ये महाआंदोलन हो रहा है. बिहार प्रारंभिक युवा शिक्षक संघ के बैनर तले ये आंदोलन हो रहा है. 

ये भी पढ़ें- CM नीतीश और डिप्टी सीएम तेजस्वी के बीच ठनी? स्वास्थ्य विभाग में शाम को हुए तबादले सुबह हुए रद्द, जानें कारण

प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी को लेकर मौजूद मजिस्ट्रेट वाई खान ने कहा कि यहां प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं है. यही कारण है की हमने इन्हें गिरफ्तार किया है. वहीं शिक्षक अभ्यर्थियों का कहना है कि डोमिसाइल नीति लागू करनी होगी. बिहारी छात्रों को ही शिक्षक बनने का मौका मिलना चाहिए. बता दें कि बिहार के शिक्षक अभ्यर्थी 1.70 लाख पदों पर शिक्षकों की होने वाली नियुक्ति को लेकर नीतीश सरकार से डोमिसाइल नीति को हटाने का विरोध कर रहे हैं. इस दौरान वे पटना के गांधी मैदान पहुंचे लेकिन पुलिस ने यहां के सभी गेट बंद कर दिए, अभ्यर्थी जब डाकबंगला चौराहा से राजभवन की ओर कूच कर रहे थे तभी पुलिस ने हल्का बल का प्रयोग करते हुए सभी को खदेड़ दिया.

Read More
{}{}