Home >>Bihar-jharkhand politics

Bihar Politics: रुपौली विधानसभा उपचुनाव में चौतरफा घिरी राजद, 10 जुलाई को मतदान

Bihar Politics: बिहार के पूर्णिया जिले के रुपौली विधानसभा उपचुनाव को लेकर राजद की राह आसान नहीं है. राजद ने लोकसभा चुनाव में पूर्णिया से हार चुकी बीमा भारती को प्रत्याशी बनाया है, जबकि एनडीए की ओर से जदयू ने कलाधर प्रसाद मंडल को चुनावी मैदान में उतारा है.

Advertisement
रुपौली विधानसभा उपचुनाव में चौतरफा घिरी राजद
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 25, 2024, 01:44 PM IST

पूर्णिया: Bihar Politics: बिहार के पूर्णिया जिले के रुपौली विधानसभा उपचुनाव को लेकर राजद की राह आसान नहीं है. राजद ने लोकसभा चुनाव में पूर्णिया से हार चुकी बीमा भारती को प्रत्याशी बनाया है, जबकि एनडीए की ओर से जदयू ने कलाधर प्रसाद मंडल को चुनावी मैदान में उतारा है. बिहार की एक मात्र रुपौली सीट पर हो रहे उपचुनाव में 13 प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया था, जिसमें से एक प्रत्याशी का नामांकन रद्द कर दिया गया है. 

इस सीट पर 10 जुलाई को मतदान होना है. बीमा भारती के जदयू छोड़कर राजद में जाने के कारण यह सीट खाली हो गई थी. रुपौली उपचुनाव में मुख्य मुकाबला राजद और जदयू प्रत्याशी के बीच माना जा रहा है. वैसे, महागठबंधन समर्थित राजद की प्रत्याशी बीमा भारती के लिए यहां का रास्ता आसान नहीं है. पूर्णिया के भवानीपुर के चर्चित व्यवसायी गोपाल यादुका की हत्या के मामले में पूर्व विधायक बीमा भारती के पति अवधेश मंडल और बेटे राजा कुमार के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हो गया है. 

वारंट जारी होने के साथ ही अवधेश मंडल और राजा कुमार की तलाश में पुलिस ने छापेमारी तेज कर दी है. इससे बीमा की मुश्किलें बढ़ गई हैं. राजद के इस सीट से प्रत्याशी उतार देने से वामपंथी दल भी नाराज बताए जा रहे हैं. पिछले चुनाव में यह सीट महागठबंधन के तहत भाकपा को मिली थी, लेकिन इस उपचुनाव में राजद ने अपना प्रत्याशी उतारा है. पिछले चुनाव में जदयू की बीमा भारती ने भाकपा के विकास चंद्र मंडल को 19 हजार से ज्यादा मतों से हराया था. 

इस बीच, कहा जा रहा है कि इस उपचुनाव में पूर्णिया लोकसभा चुनाव से नव निर्वाचित सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव की भूमिका महत्वपूर्ण होगी. यादव पहले ही कह चुके हैं कि एक नया चेहरा रुपौली विधानसभा की जनता को मिलने जा रहा है. सांसद के इस बयान से भी राजद प्रत्याशी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. इस बयान से साफ है कि निर्दलीय सांसद का समर्थन राजद उम्मीदवार को नहीं मिल रहा है.

इनपुट-  आईएएनएस के साथ 

यह भी पढ़ें- Bihar Politics: बिहार भाजपा में बदलाव की तैयारी, सम्राट चौधरी उपमुख्यमंत्री रहेंगे या प्रदेश अध्यक्ष?

{}{}