trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01327939
Home >>Bihar-jharkhand politics

Bihar Politics: नीतीश कैबिनेट में कानून मंत्री से कार्तिक कुमार को हटाया गया, अब देखेंगे गन्ना उद्योग विभाग

Bihar Politics: बिहार में नीतीश कैबिनेट से कानून मंत्री कार्तिक कुमार का विभाग बदल दिया गया है. अब उन्हें गन्ना उद्योग मंत्री की जिम्मेदारी दे दी गई. जबकि गन्ना उद्योग मंत्री शमीम अहमद को राज्य का नया कानून मंत्री बनाया गया है.

Advertisement
Bihar Politics: नीतीश कैबिनेट में कानून मंत्री से कार्तिक कुमार को हटाया गया, अब देखेंगे गन्ना उद्योग विभाग
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 31, 2022, 10:55 AM IST

पटनाः Minister Profile Change: बिहार में नीतीश कैबिनेट में फेरबदल शुरू हो गया है. इस महागठबंधन के मंत्रिमंडल में शामिल दो मंत्रियों के विभाग बदल दिए गए है. मिली जानकारी के मुताबिक दो मंत्रियों यानी गन्ना उद्योग मंत्री और विधि मंत्री के विभागों में बदलाव किया गया है. नीतीश कुमार ने विधि (कानून) मंत्री कार्तिक कुमार को उनके विभाग से हटाकर गन्ना उद्योग का विभाग दे दिया है. उनकी जगह विधि मंत्री का विभाग शमीम अहमद को दे दिया गया है. दोनों नए मंत्रियों के विभागों में बदलाव को लेकर कैबिनेट सचिवालय से आदेश भी जारी कर दिया है.

अनंत सिंह के खास माने जाते हैं कार्तिक कुमार
बता दें कि कार्तिक कुमार नीतीश कुमार विधि मंत्री बनने के बाद से ही एक केस में फरार होने को लेकर विवादों में आए थे. जिस पर बीजेपी ने जमकर निशाना साधा था. जिसके वजह से ही उनका विभाग बदला गया है. भाजपा ने कार्तिक कुमार पर आरोप लगाते हुए उन्हें मंत्रिमंडल से हटाने की मांग की थी. आरोप लगाया था कि कार्तिक कुमार के खिलाफ साल 2014 में अपहरण के एक मामले में गिरफ्तारी वारंट लंबित है. कार्तिक कुमार राजद कोटे से मंत्री बने हैं जो कि अनंत सिंह के काफी खास माने जाते हैं. कार्तिक कुमार राजद के एमएलसी हैं. कार्तिक कुमार के मामले की एक सितंबर को दानापुर कोर्ट सुनवाई होनी है.

मुख्य सचिव ने जारी की अधिसूचना
इस फैसले को लेकर मंत्रिमंडल की तरफ से अधिसूचना जारी की गई है. इस अधिसूचना में बताया गया है कि संविधान के अनुच्छेद 166 (3) में प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए और संविधान के अधीन बनी कार्यपालिका नियमावली के नियम के अनुसार 6 (1) एवं 7 (1) के तहत मुख्यमंत्री की सलाह से राज्यपाल के आदेश पर कार्तिक कुमार के विधि विभाग से हटाया जा रहा है और उसके स्थान पर गन्ना उद्योग विभाग एवं गन्ना उद्योग विभाग के मंत्री डॉ शमीम अहमद विधि विभाग का कार्य आवंटित किया गया है.

यह भी पढ़े- देश-विदेश में बिहार को पहचान दिलाने वाला अरबाज आज पाई-पाई को मोहताज, उपमुख्यमंत्री से लेकर खेल मंत्री तक लगाई गुहार

Read More
{}{}