trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01898891
Home >>Bihar-jharkhand politics

Bihar Caste Survey: जातीय जनगणना की रिपोर्ट को लेकर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक खत्म, विजय सिन्हा के सवालों को सत्ताधारी गठबंधन ने किया खारिज

CM Nitish Kumar Meeting: बिहार में जारी हुए जातीय गणना के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सर्वदलीय बैठक करने की घोषणा की थी. वहीं, मंगलवार को सीएम सचिवालय में राज्य के नौ दलों के नेता इस सर्वदलीय बैठक में शामिल हुए.

Advertisement
Bihar Caste Survey: जातीय जनगणना की रिपोर्ट को लेकर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक खत्म, विजय सिन्हा के सवालों को सत्ताधारी गठबंधन ने किया खारिज
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 03, 2023, 07:20 PM IST

पटना: Nitish Kumar Meeting: जातीय जनगणना की रिपोर्ट प्रकाशित किए जाने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक मुख्यमंत्री सचिवालय में आयोजित की गई. बैठक में बीजेपी की ओर से विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा और विधान परिषद में विपक्ष के नेता हरि साहनी शामिल हुए. महागठबंधन के घटक दलों ने जातिगत जनगणना का समर्थन करते हुए कहा कि यह बेहतर है और सामाजिक आर्थिक आंकड़ा शीतकालीन सत्र में विधानसभा में रखा जाएगा. वहीं भाजपा की ओर से कहा गया कि टुकड़ों में जातिगत जनगणना की रिपोर्ट रखी जा रही है. जो त्रुटि है उसे राज्य सरकार को दुरुस्त करना चाहिए.

बैठक के बाद नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा, उन्होंने कई मसले उठाए और जहां त्रुटि है, उस ओर इशारा किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे अधिकारियों को देखने के लिए कहा. विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि वह इसके पक्ष में हैं लेकिन जनगणना की क्या तकनीक है और जो खामियां हैं उसे दुरुस्त करने को लेकर क्या उपाय हैं, इस पर भी सवाल उठाए गए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए कई योजनाएं लाई हैं और काम किया है. यह जातिगत जनगणना नहीं, बल्कि जातीय सर्वे है और इसमें जो त्रुटि है, उसे दूर किया जाना चाहिए.

वही, नेता प्रतिपक्ष के दावों का महागठबंधन के दलों ने खारिज कर दिया. विधायक अजय कुमार ने कहा कि बैठक में ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. नेता प्रतिपक्ष ने सिर्फ जनगणना पर उनके हस्ताक्षर नहीं होने को लेकर सवाल उठाए थे. यह जरूरी नहीं है कि हर किसी का हस्ताक्षर हो. मांझी जी को लेकर भी उन्होंने जो बातें कही, वह सही नहीं है. जहां तक सामाजिक आर्थिक आंकड़ों की बात है, बैठक में यह बात सामने आई कि विधानसभा के शीतकालीन सत्र में यह सदन में रखा जाएगा.

इनपुट- रजनीश

ये भी पढ़ें- जातीय जनगणना के जवाब में बीजेपी का EWS वाला दांव, जानें क्यों उठी आर्थिक सर्वेक्षण सार्वजनिक करने की मांग

Read More
{}{}