trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01906879
Home >>Bihar-jharkhand politics

5 States Assembly Election 2023: 5 राज्यों का चुनावी बिगुल बजा, मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस तारीख को डाले जाएंगे वोट

5 States Assembly Election 2023 Dates Announced: राजस्थान-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस तो वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है. तेलंगाना में मुख्यमंत्री केसीआर और मिजोरम में सीएम जोरामथांगा के सामने वापसी करने की बड़ी चुनौती होगी.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
K Raj Mishra|Updated: Oct 09, 2023, 12:49 PM IST

5 States Assembly Election 2023 Schedule: मध्यप्रदेश समेत पांच राज्यों का चुनावी बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग ने आज यानी सोमवार (9 अक्टूबर) को मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसी के साथ इन पांचों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इन पांचों राज्यों में 679 विधानसभा सीट वोट डाले जाएंगे. इन पांच राज्यों में कुल 16.14 करोड़ वोटर हैं. इनमें 8.2 करोड़ वोटर पुरुष हैं, जबकि 7 करोड़ महिला वोटर हैं. इन राज्यों में 60 लाख यूथ पहली बार वोट करेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 6 महीने से हमारी टीम कर रही चुनाव की तैयारी कर रही थी. 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को चुनाव होंगे. मिजोरम में 7 नवंबर तो वहीं मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव होंगे. जबकि राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे. 5 दिसंबर को सभी राज्यों का चुनाव परिणाम सामने आ जाएगा. उन्होंने कहा कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले प्रत्याशी को तीन बार अपने बारे में विज्ञापन देने होंगे और राजनीतिक दलों को भी बताना होगा कि उन्होंने ऐसे लोगों को क्यों चुना. इसके अलावा राजनीतिक दलों को यह सूचना देनी होगी कि चुनाव लड़ने के लिए उन्हें धन कहां से मिले. अब राजनीतिक दलों को डिजिटली यह रिपोर्ट देनी होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हर 2 किलोमीटर के दायरे में मतदान केंद्र होंगे. उन्होंने कहा कि सभी से अपील है कि आप वोट देने के लिए जरूर आएं. 

ये भी पढ़ें- पूर्व मंत्री सुधाकर सिंह का विवादित बयान, बोले- अधिकारी के मुंह पर थूक दीजिए

5 राज्यों में पिछले चुनाव का रिजल्ट

बता दें कि मध्य प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनाव के बाद काफी सियासी ड्रामा हुआ था. चुनाव रिजल्ट में कांग्रेस को भाजपा से पांच सीटें ज्यादा मिली थीं. कांग्रेस के पास 114 सीटें थी वहीं BJP के खाते में 109 सीटें आई थीं. बसपा को दो और सपा को एक सीट पर जीत मिली थी. कांग्रेस ने गठजोड़ करके बहुमत का 116 का आंकड़ा पा लिया और कमलनाथ राज्य के मुख्यमंत्री बन गए. कांग्रेस की सरकार 15 महीने ही टिक पाई थी फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सरकार गिराकर बीजेपी का दामन थाम लिया था. जिसके बाद शिवराज सिंह फिर से मुख्यमंत्री बने थे. 

वहीं राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट हैं. 2018 में यहां 199 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे. 199 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस को 99 सीट मिली थी. रालोद, बसपा और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से कांग्रेस ने सरकार बनाई और अशोक गहलोत ने 5 साल सरकार चलाई. हालांकि, 5 साल तक गहलोत की कुर्सी पर संकट मंडराता रहा. छत्तीसगढ़ में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 15 साल बाद सत्ता में वापसी की. भाजपा के खाते में जहां सिर्फ 15 सीटें आईं, वहीं कांग्रेस को 68 सीटें मिली थीं. कांग्रेस नेता भूपेश बघेल मुख्यमंत्री हैं. 

ये भी पढ़ें- सुशील मोदी की मांग, सर्वे से ठगा महसूस कर रही है कई जातियां,समीक्षा कराए सरकार

तेलंगाना में TRS (मौजूदा नाम BRS) की सरकार है और KCR मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में उन्हें 88 सीटें तो कांग्रेस को 19 सीटें मिली थीं. बीजेपी को सिर्फ एक सीट पर संतोष करना पड़ा था. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के पास 7 विधायक भी सरकार के साथ हैं. मिजोरम में 2018 विधानसभा चुनाव में 10 साल बाद मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) की वापसी हुई थी. कुल 40 सीटों पर हुए चुनाव में MNF को 26 सीटें मिलीं वही कांग्रेस के खाते में पांच सीटें आई थीं. जोरामथांगा यहां के सीएम हैं.

Read More
{}{}