trendingPhotos1241857/india/bihar-jharkhand/bihar
PHOTOS

Sawan Maas 2022: सावन में घर पर लगाएं ये पौधे, बरसेगी भगवान शिव की कृपा, पूरी जिंदगी भरा रहेगा खजाना

Sawan Maas 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार, साल का पांचवां महीना माना जाने वाला सावन इस बार 14 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्‍त को इसका समापन होगा. इस बार कुल 4 सोमवार पड़ेंगे. वहीं सावन के महीने में कुछ खास पौधे लगाने से भी भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं.

Advertisement
1/7
सावन में भोलेशंकर करते है सबकी मनोकामना पूर्ण
सावन में भोलेशंकर करते है सबकी मनोकामना पूर्ण

पटनाः Sawan Maas 2022: हिंदू धर्म में सावन के महीने को बहुत ही पवित्र माना गया है. आषाढ़ पूर्णिमा के बाद सावन के महीने की शुरुआत हुई थी. धार्मिक मान्यता है कि इस माह में भोलेनाथ की विधिवत्त पूजा करने से भोलेशंकर प्रसन्न होते हैं और सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है. इस माह में शिवलिंग का रुद्राभिषेक का भी विशेष महत्व बताया गया है. इस माह में शिवलिंग की अराधना को सबसे उत्तम माना गया है. ऐसी मान्यता है कि इस माह में जो व्यक्ति सोमवार के व्रत रखता है, भोलेशंकर उसकी मनोकामना पूर्ण करते हैं.  

2/7
14 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन
14 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन

बारिश का मौसम आरंभ होते ही भक्‍तों के मन में शिवभक्ति की भावनाएं हिलोरे मारने लगती हैं और सभी लोग सावन का इंतजार करना शुरू कर देते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, साल का पांचवां महीना माना जाने वाला सावन इस बार 14 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्‍त को इसका समापन होगा. इस बार कुल 4 सोमवार पड़ेंगे.

3/7
सावन में लगाए बेलपत्र का पौधा
सावन में लगाए बेलपत्र का पौधा

सावन का महीना शुरू होने वाला है और माना जाता है कि इस महीने में भगवान शिव कैलाश पर्वत से धरती पर आते हैं. इस वजह से भगवान शिव के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए उनकी पसंदीदा वस्तु उन्हें समर्पित करते हैं. इसी बीच सावन के महीने में कुछ खास पौधे लगाने से भी भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं. सावन में बेलपत्र का पौधा लगाने से भगवान शिव बेहद प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों को आशीर्वाद देते हैं. 

4/7
शमी का पौधा लगाने से भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
शमी का पौधा लगाने से भोलेनाथ होंगे प्रसन्न

शमी का पौधा भी सावन के महीने में घर में लगाने से भोलेनाथ खुश होते हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद देते हैं. पौराणिक मान्यताओं में शमी का वृक्ष बड़ा ही मंगलकारी माना गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जब भगवान श्री राम लंका से विजय प्राप्त करके आए थे तो उन्होंने भी शमी के वृक्ष का पूजन किया था. मान्यता यह भी है कि महाभारत के समय में जब पांडवों को अज्ञातवास दिया गया, तब उन्होंने अपने अस्त्र-शस्त्र शमी के वृक्ष में ही छिपाए थे. नवरात्रि में भी मां दुर्गा का पूजन शमी वृक्ष के पत्तों से करने का विधान हैय भोलेनाथ के साथ-साथ गणेश जी और शनिदेव, दोनों को ही शमी बहुत प्रिय है.

5/7
रुद्राक्ष भगवान शिव का रूप
रुद्राक्ष भगवान शिव का रूप

रुद्राक्ष भगवान शिव का ही रूप माना जाता है और इस वजह से रुद्राक्ष का पौधा लगाने से भी भोलेनाथ बेहद प्रसन्न होते हैं और भक्तों को अपना आशीर्वाद देते हैं. इतना ही नहीं इन पौधों को घर में लगाने से कुबेर भी आप पर अपनी कृपा दृ

6/7
धतूरे का पौधा भय से दिलाए मुक्ति
धतूरे का पौधा भय से दिलाए मुक्ति

धतूरा भोलेनाथ की प्रिय चीजों में से एक है. इसलिए उनकी पूजा में विशेष तौर पर धतूरा अर्पित किया जाता है. मान्यता है कि सावन के महीने में धतूरे का पौधा लगाने से महादेव अपने भक्तों को आशीर्वाद देते है. साथ ही धतूरे के पौधा भय से मुक्त होता है और जीवन की अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है. वहीं सावन के पवित्र महीने में घर के बाहर धतूरे का पौधा लगाना बेहद शुभ रहेगा. 

7/7
सावन में महादेव को करें अर्क का पौधा समर्पित
सावन में महादेव को करें अर्क का पौधा समर्पित

भगवान भोलेनाथ को अर्क का पौधा भी समर्पित किया जाता है और उन्हें यह भी बेहद प्रिय है. इसलिए अर्का का पौधा घर में लगाने से भी भगवान शिव बेहद प्रसन्न होंगे और कुबेर भी अपनी कृपा दृष्टि बानए रखेंगे. 

 





Read More