trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01897429
Home >>बिहार एवं झारखंड

Pension Helpline Number: रिटायर कर्मचारियों की हर चिंता दूर करेगा ये हेल्पलाइन नंबर, इन योजना के बारे में भी मिलेगी जानकारी

Pension Helpline Number: हेल्पलाइन पर जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल-फ्री नंबर 14567 पर कॉल कर सकते हैं. यहां पर पेंशन और योजनाओं से संबंधित जानकारी दी जाती है और सरकारी और प्राइवेट कर्मचारी दोनों पेंशन संबंधित शिकायतों को दूर कर सकते हैं. 

Advertisement
Pension Helpline Number: रिटायर कर्मचारियों की हर चिंता दूर करेगा ये हेल्पलाइन नंबर, इन योजना के बारे में भी मिलेगी जानकारी
Stop
PUSHPENDER KUMAR|Updated: Oct 02, 2023, 08:44 PM IST

Pension Helpline Number: पुरानी पेंशन योजना का पूर्वानुमान बदल गया है और सरकारी कर्मचारी इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्हें नई पेंशन योजना की बजाय पुरानी पेंशन योजना का लाभ चाहिए, लेकिन यह योजना केवल 2004 से पहले रिटायर हुए कर्मचारियों को ही मिलती है. इस संदर्भ में कई सवाल हो सकते हैं कि पेंशन योजनाओं के बारे में कैसे जानकारी प्राप्त की जा सकती है. वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा 'एल्डरलाइन' हेल्पलाइन की शुरुआत की गई है. यह हेल्पलाइन सरकारी पेंशन और सामाजिक कल्याण योजनाओं से संबंधित सभी चिंताओं को दूर कर सकती है. इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक कल्याण योजनाओं के बारे में जानकारी और मेडिकल सेंटर्स को खोजने में भी मदद मिलती है.

बता दें कि इस हेल्पलाइन पर जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल-फ्री नंबर 14567 पर कॉल कर सकते हैं. यहां पर पेंशन और योजनाओं से संबंधित जानकारी दी जाती है और सरकारी और प्राइवेट कर्मचारी दोनों पेंशन संबंधित शिकायतों को दूर कर सकते हैं. इस साल 'एल्डरलाइन' पर उठाए गए सबसे ज्यादा सवालों में पेंशन से संबंधित चिंताएं. सामाजिक कल्याण योजनाओं की जानकारी और मेडिकल संबंधी सर्च सबसे अधिक थे. इस हेल्पलाइन को वर्तमान में 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संचालित किया जा रहा है और इस पर पेंशन से संबंधित समस्याओं से जुड़ी सूचना और सामाजिक कल्याण योजनाओं, देखभाल केंद्रों, अस्पतालों और चिकित्सकों के बारे में जानकारी समेत कई मुद्दों के बारे में जानकारी दी जाती है.

इसके अलावा बता दें कि अगर आपके मन में कोई सवाल हो या आपको पेंशन और सामाजिक कल्याण योजनाओं की जानकारी चाहिए, तो आप 'एल्डरलाइन' हेल्पलाइन को 14567 पर कॉल कर सकते हैं. यह हेल्पलाइन वरिष्ठ नागरिकों को उनकी चिंताओं से मुक्ति दिलाने का काम कर रही है और उन्हें उनके अधिकारों और सुविधाओं की जानकारी प्रदान कर रही है.

Read More
{}{}