trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01451765
Home >>पटना

Winter Fruits: सर्दी में फ्लू और इंफेक्शन से बचने के लिए खाएं ये 5 फल, नहीं पड़ेंगे बीमार

Winter Fruits: सर्दियों में अक्सर हमें ऐसे फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो हमें अंदर से गर्म रखने का काम करें. दरअसल, बदलता मौसम अपने साथ ढेर सारी परेशानियां लेकर आता है. 

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 21, 2022, 11:23 PM IST

पटनाः Winter Fruits: सर्दियों में अक्सर हमें ऐसे फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो हमें अंदर से गर्म रखने का काम करें. दरअसल, बदलता मौसम अपने साथ ढेर सारी परेशानियां लेकर आता है. जिससे इंफेक्शन, सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां हो जाती हैं. इन परेशानियों से बचने के लिए अक्सर हम घरेलू नुस्खों को तलाशने की जुगत में लग जाते हैं. लेकिन आराम फिर भी नहीं मिलता. आइए आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जो आपकी कुछ परेशानियों को दूर करने में बड़ी तेजी से मदद करते हैं. सर्दियों में इंफेक्शन से बचाने वाले फूड्स-

सेब- सर्दियों में सेब आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है. सर्दियों में बिकने वाले सेब अक्सर ताजा ही होता है. इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स आपकी आंतों को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. सेब में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट न सिर्फ अटैक के खतरे को कम करते हैं. बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने का काम करते हैं.

कीवी- कीवी विटामिन सी, विटामिन और मिनरल्स का एक समृद्ध स्रोत होने के साथ-साथ कीवी आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है. ये न सिर्फ आपकी स्किन को हेल्दी बनाने का काम करता है. बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है. मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर, जिंक और आयरन जैसे तत्व आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर इंफेक्शन के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

अमरूद- अमरूद फाइबर, पोटेशियम, कॉपर, फोलेट और विटामिन ए से संपन्न अमरूद सर्दियों में न सिर्फ आपकी कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को कम करता है. बल्कि शरीर में मौजूद सूजन को भी कम करता है. अमरूद में पाया जाने वाला पेक्टिन आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने में मदद करता है. जिसकी वजह से कोलन कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद मिलती है. 

अंगूर- अंगूर हरे, काले रंग के अंगूर देखने में जितने अच्छे लगते हैं. उतने ही इसके फायदे आपको सर्दियों में हेल्दी रखने में मदद करते हैं. अंगूर, आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं. क्योंकि इनमें मौजूद फाइबर की मात्रा, एंथोसाइनिन और रिजवे काट्रॉल जैसे फाइटोकेमिकल्स सूजन को कम करने के साथ-साथ क्रोनिक सूजन को भी कम करते हैं.

संतरा- सर्दियों में संतरे का अपना ही मजा है और इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ आपके इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट रखने में मदद करता है. संतरे में मौजूद तत्व आपको बीमारियों से दूर रखने का काम करते हैं और किडनी से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. इतना ही नहीं इसमें मौजूद कैंसर का जोखिम भी कम करते हैं.

यह भी पढ़ें- Diabetes: डायबिटीज लेवल को कम करती हैं ये 3 घरेलू जड़ी बूटियां, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

Read More
{}{}