trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01997490
Home >>पटना

Animal: रणबीर कपूर की फिल्म 'एनिमल' के गाने में कौन है अर्जन वैली, गुरु गोविंद सिंह से क्या है रिलेशन

Ranbir Kapoor film Animal : अर्जन वैली गाने की पहली लाइन "हो खड़े विच डांग खड़के, ओथे हो गई लड़ाई भारी" का मतलब है कि एक भारी लड़ाई भीड़ में चल रही है. गाने के आखिर में अर्जन की तुलना शेर से की जाती है और यह दिखाया जाता है कि वह पुलिस और सरकार को अपने पांव तले रखते हैं.

Advertisement
Animal: रणबीर कपूर की फिल्म 'एनिमल' के गाने में कौन है अर्जन वैली, गुरु गोविंद सिंह से क्या है रिलेशन
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 06, 2023, 05:59 PM IST

Ranbir Kapoor film Animal : अभिनेता रणबीर कपूर, अनिल कपूर, रश्मिका मंदाना और बॉबी देओल स्टारर फिल्म 'एनिमल' ने 1 दिसंबर 2023 को रिलीज होकर दर्शकों का दिल जीता है. इस फिल्म को हिंदी सहित 5 भाषाओं में प्रस्तुत किया गया है और इसे सेंसर बोर्ड ने 'A' रेटिंग दी है. फिल्म के निर्देशक संदीप रेड्डी वांगा हैं. फिल्म का एक पॉपुलर गाना है "अर्जन वैली ने पैर जोड़ के गंडासी मारी" जिसे पंजाबी फोक आर्टिस्ट कुलदीप मानक ने कंपोज किया है. यह गाना सिख मिलिट्री कमांडर हरि सिंह नलवा के बेटे अर्जन सिंह नलवा के जीवन पर आधारित है. अर्जन सिंह ने अपने पिता की मौत के बाद सिख खलसा सेना के कमांडर इन चीफ बनकर जंग लड़ी थी.

गाने के शब्दों के माध्यम से अर्जन वैली ने अपनी गंडासी और साहस की कहानी को सुनाया है, जिसमें उन्होंने अपने पैरों को जोड़कर कुल्हाड़ी से युद्ध भूमि में तबाही मचाई. गाने में युद्ध की इंटेंसिटी और सिख योद्धाओं की बहादुरी को बयान किया गया है. अर्जन वैली गाने की पहली लाइन "हो खड़े विच डांग खड़के, ओथे हो गई लड़ाई भारी" का मतलब है कि एक भारी लड़ाई भीड़ में चल रही है. गाने के आखिर में अर्जन की तुलना शेर से की जाती है और यह दिखाया जाता है कि वह पुलिस और सरकार को अपने पांव तले रखते हैं.

एनिमल का गाना अर्जन सिंह नलवा और फिल्म के किरदार अर्जुन के बीच समानता को दिखाता है और यह गाना सिख योद्धाओं के शौर्य को सलाम करता है. इसे पंजाबी आर्टिस्ट भूपिंदर बब्बल द्वारा लिखा और गाया गया है. अर्जन वैली गाना नहीं सिर्फ एक गीत ही है, बल्कि एक अद्भुत कथा भी है जो लोगों को अपने इतिहास और वीरता की ओर मोहित करती है.

ये भी पढ़िए-  Vastu Tips: घर के अदंर रखी इन वास्तुओं से बढ़ती है दरिद्रता, कर्ज का लग जाता है अंबार, देखें एक नजर

Read More
{}{}