trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01610107
Home >>पटना

Old Pension Scheme: क्या है पुरानी पेंशन योजना?, लोग क्यों कराना चाहते है लागू, जानें क्या है पूरा मामला...

गठबंधन की जब सरकार बनी थी तो आरजेडी ने अपने घोषणापत्र में कहा था कि बिहार के अंदर हमारी पार्टी आती है तो पुरानी पेंशन योजना लागू किया जाएगा. 

Advertisement
Old Pension Scheme: क्या है पुरानी पेंशन योजना?, लोग क्यों कराना चाहते है लागू, जानें क्या है पूरा मामला...
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Mar 14, 2023, 10:32 PM IST

पटना: Old Pension Scheme: देशभर में वर्ष 2004 में पुरानी पेंशन योजना स्कीम को शुरू किया था. इस योजना के तहत सरकार अपने कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित पेंशन देने का काम किया करती थी. जानकारी के लिए बता दें कि यह पेंशन कर्मचारी के रियारमेंट के समय उनके वेतन पर आधारित होता था, लेकिन नई पेंशन योजना के कुछ समय के बाद पुरानी पेंश योजना को बंद कर दिया गया था. आज भी बिहार के अलावा अन्य राज्यों लोगों की नजर पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर टिकी हुई है.

पेंशन लागू कराने की मांग कर रहे लोग
मंगलवार को पुरानी पेंशन एक बार फिर से शुरू करने को लेकर बिहार में लोगों  ने नगर निगम फैंपस के पास विरोध प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन में अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के प्रमंडलीय मंत्री उपेंद्र नाथ पांडेय, बिहार राजकीयकृत प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष सह अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के राज्य उपाध्यक्ष उदय शंकर गुड्, कर्मचारी व राज्यकीयकृत प्राथमिक शिक्षक संघ के अन्य पदाधिकारी शामिल हुए.

तेजस्वी ने पेंशन लागू करने का किया वादा
दरअसल, गठबंधन की जब सरकार बनी थी तो आरजेडी ने अपने घोषणापत्र में कहा था कि बिहार के अंदर हमारी पार्टी आती है तो पुरानी पेंशन योजना लागू किया जाएगा. अब सरकार बन गई है और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी बन गए है तो अब कयास लगाया जा रहा है कि सरकार अपने वादे के अनुसार कब तक पुरानी पेंशन योजना कब लागू कर सकेगी. सामाजिक संगठनों के माध्यम से महागठबंधन की सरकार पर पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए दवाब बनाया जा रहा है.

जानें क्या है पुरानी पेंशन योजना और लाभ
बता दें कि सरकार अपने कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित पेंश देने का काम करती है. इस योजना के तहत रिटायर कर्मचारी के मौत होने पर उनके परिवार के सदस्यों को पेंशन के रूप में दिया जाता था. वर्ष 2004 में नई पेंशन योजना लागू कर सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया था.

पुरानी पेंशन योजना का इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ
वर्ष 2004 से लेकर अब तक कई सरकार बदली लेकिन कोई भी सरकार पुरानी पेंशन योजना को लागू नहीं करा सकी. जानकारी के लिए बता दें कि 22 दिसंबर 2003 जो भी नई भर्ती हुई है उनको पुरानी पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़िए-  BSEB Bihar Board 12th Result 2023 Live: जानें कब आएगा बिहार बोर्ड रिजल्ट, यहां पर करें चेक

Read More
{}{}