trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01356796
Home >>पटना

Weight Loss Tips: जिम करने से नहीं हो रहा वजन कम, बस रोज करें ये काम, एक हफ्ते में दिखेगा असर

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए लोगों को तरह-तरह की चीजें करनी पड़ती है. बढ़े हुए पेट से हर कोई परेशान हो जाता है. वही जब वजन कम करने के बारे में सोचा जाता है, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में एक ही बात आती है डाइट. आखिर डाइट क्या लें?  

Advertisement
Weight Loss Tips: जिम करने से नहीं हो रहा वजन कम, बस रोज करें ये काम, एक हफ्ते में दिखेगा असर
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 18, 2022, 02:13 PM IST

पटना: Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए लोगों को तरह-तरह की चीजें करनी पड़ती है. बढ़े हुए पेट से हर कोई परेशान हो जाता है. हर किसी के लिए यह काफी चिंता का विषय बन जाता है क्योंकि इस मोटे पेट के वजह से कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वही जब वजन कम करने के बारे में सोचा जाता है, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में एक ही बात आती है डाइट. आखिर डाइट क्या लें?  जब डाइट तय कर ली जाती है तो एक सवाल हमेशा आता हैं कि किस टाइम कैसी डाइट लें. खाना खाने का समय वजन कम करने में काफी महत्वपूर्ण होता है. सही समय पर खाना खाने से यह निर्धारित होता है कि हमारा वजन कम होगा या नहीं. तो चलिए जानते है कि खाना खाने का सही समय क्या है. 

नाश्ते का समय
एक्सपर्ट्स की मानें तो यदि सुबह का नाश्ता 7 बजे कर लिया जाएं तो यह काफी अच्छा होता है. लेकिन आज के समय में हर किसी की लाइफस्टाइल ऐसी नहीं होती है कि वह 7 बजे तक नाश्ता कर लें. यहीं वजह कि खराब दिनचर्या के कारण लोग वजन बढ़ने से काफी परेशान रहते हैं. लेकिन यदि आप सुबह जल्दी नहीं उठ सकते, तो ध्यान रखें कि उठने के एक घंटे बाद ही नाश्ता करें. इससे हंगरी हार्मोन सही रहते हैं. 

लंच करने का समय
कई लोग वजन कम करने के लिए दोपहर का खाना ही छोड़ देते हैं. लेकिन ऐसा करने पर यह आपकी सेहत पर विपरीत असर दिखाता है. ऐसा करने की गलती न करें. दोपहर का खाना खाने का सबसे सही समय साढ़े बारह से एक बजे के बीच होता है. यह बढ़े हुए पेट को कम करने में मदद करता है.

रात का खाना 
कई लोगों को रात में देर से खाना खाने की आदत होती है. यदि आप भी देर से खाना खाते है, तो ध्यान दीजिए कि आप जल्दी खाना खा लें. देर से खाना खाने से पाचन प्रक्रिया खराब हो सकती है. जिसके कारण पेट की कई समस्या उत्पन्न हो सकती है. कोशिश करें कि रात में 6 से 7 बजे तक खाना खा लें.

यह भी पढ़े- Payal Benefits: सोलह श्रृंगार का हिस्सा पायल, महिलाओं को रखती हैं कर रोगों से दूर

Read More
{}{}