trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01780461
Home >>Bihar Health

Weight Loss Snacks: इन चीजों के सामने जिम भी फेल, खाते ही पिघलने लगती है चर्बी

Weight Loss Tips: दुनिया में आज ज्यादातर लोग तेजी से बढ़ते वजन से परेशान हैं. ऐसा माना गया है कि जितनी तेजी से वजन बढ़ता है उसे कम करने में उतना ही समय लगता है. वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है. कई बार तो खूब डाइटिंग और जिम में पसीना बहाने के बावजूद भी इस पर कोई असर नहीं होता है.

Advertisement
Weight Loss Snacks: इन चीजों के सामने जिम भी फेल, खाते ही पिघलने लगती है चर्बी
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 15, 2023, 09:56 AM IST

पटना:Weight Loss Tips: दुनिया में आज ज्यादातर लोग तेजी से बढ़ते वजन से परेशान हैं. ऐसा माना गया है कि जितनी तेजी से वजन बढ़ता है उसे कम करने में उतना ही समय लगता है. वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है. कई बार तो खूब डाइटिंग और जिम में पसीना बहाने के बावजूद भी इस पर कोई असर नहीं होता है. अगर आप भी वजन कम करने का हर नुस्खा आजमाकर देख चुके हैं लेकिन आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आज हम आपको कुछ ऐसी बेजोड़ चीज (Weight Loss Snacks) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने वजन को एक झटके में कम कर सकते हैं.

भुने चने (Roasted Chickpeas)

भुना चना वजन कम करने में जबरदस्त फायदा पहुंचा सकता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो लंबे समय तक पेट को भरा रखता है और हमे ज्यादा खाने से रोकता है.

 बादाम (Almond)

हेल्दी स्नैक्स की अगर बात हो तो बादाम का नाम उसमें सबसे पहले आता है. बादाम पोषक तत्वों से भरपूर है. बादाम खाने के बाद हमारा पेट को काफी देर तक भरा रहता है. अगर बादाम का सेवन आप भिगोकर करते हैं तो यह आपके लिए और भी बढ़िया हो सकता है.

बेरीज और ग्रीक योगर्ट (Berries and Greek Yogurt)

अगर अपनी डाइट में आप ग्रीक योगर्ट और बेरीज शामिल करते हैं तो इससे आपके वजन को तेजी से घटने में मदद मिलती है. योगर्ट में प्रोटीन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाई जाती है और बेरीज एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स से भरपूर होता है. ये सभी मिलकर भूख को कम करने में मदद करते हैं.

नट बटर और सेब (Nut Butter and Apple)

सेब में काफी मात्रा में फाइबर और कम मात्रा में कैलोरी पाया जाता है. अगर आप बादाम या मूंगफली के बटर के साथ सेब का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को हेल्दी फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मिलता  है. इसके सेवन करने से आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और आपका  वजन भी कम हो सकता है.

हम्मस (Hummus)

हम्मस आपके वजन को कम करने में काफी मदद करता है. हम्मस में अगर आप कई तरह सब्जियां मिलाकर खाते हैं तो प्रोटीन और फाइबर काफी ज्यादा हो जाएगी. इसे खाने के लिए सुबह या शाम के वक्त को बेहतर माना गया है.

ये भी पढ़ें- BPSC 69th Prelims: बीपीएससी 69वीं प्रारंभिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें अप्लाई करने की आखिरी तारीख

Read More
{}{}