trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01463753
Home >>पटना

Bihar Weather Update: देश के दक्षिणी हिस्सों में बारिश की संभावना, बिहार में 7 जिलों के न्यूनतम तापमान में आई गिरावट

Bihar Weather Update: राजधानी पटना समेत पछुआ हवाओं के कारण तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. राज्य में बीते 24 घंटों में 7 जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. जिसमें से वाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी. अररिया, बेगूसराय, सबौर, कटिहार के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 30, 2022, 08:33 AM IST

Bihar Weather Update: पहाड़ी इलाकों में इन दिनों बर्फबारी हो रही है. जिसके कारण मैदानी इलाकों में असर दिखाई दे रहा है. दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार और झारखंड में ठिठुरन वाली सर्दियां शुरू हो गई है. देश के उत्तरी इलाकों में ठंड लगातार बढ़ रही हैं. साथ ही तेज हवाएं भी चल रही हैं. देश में सर्द हवाओं के चलते मौसम शुष्क बना हुआ है. वहीं, देश के दक्षिणी हिस्सों में बारिश के हालात बने हुए है. जिसमें से कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल समेत दक्षिणी हिस्सों में बुधवार को बारिश की संभावना बनी हुई है. 

दक्षिणी हिस्सों में बारिश की संभावान
मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों में दक्षिणी हिस्सों में अधिक बारिश होने की संभावना बनी हुई है. जिसके कारण न्यूनतम तापमान में बदलाव होने के आसार नहीं है. इस दौरान उत्तरी हिस्सों का न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना बनी हुई है. 

कई हिस्सों में शीतलहर शुरू
उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत देश के कई हिस्सों में ठंड बढ़ गई है. क्योंकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर में इन दिनों बर्फबारी हो रही है. जिसके कारण लगातार मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं, देश के ज्यादातर हिस्सों में शीतलहर चल रही है. 

पछुआ हवाओं के कारण बढ़ी ठंड
बिहार में पछुआ हवाओं के कारण राज्य में ठंड काफी ज्यादा बढ़ रही है. वहीं, राज्य में सुबह के समय कोहरा छाया रहता है और शाम होते ही तापमान में गिरावट होने लगती है. हालांकि दिन के समय मौसम सामान्य बना रहता है. वहीं, सोमवार के दिन भी गया राज्य का सबसे ठंडा शहर रहा. इसके अलावा कई हिस्सों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. 

7 जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट
वहीं, राजधानी पटना समेत पछुआ हवाओं के कारण तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. राज्य में बीते 24 घंटों में 7 जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. जिसमें से वाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी. अररिया, बेगूसराय, सबौर, कटिहार के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इसके अलावा गया में 10.4 डिग्री सेल्सियस तापमान, भागलपुर में 15.6 डिग्री सेल्सियस तापमान, औरंगाबाद 11.6 डिग्री सेल्सियस तापमान, बांका में 12.5 डिग्री सेल्सियस, कटिहार में 14.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 

ये भी पढ़िये: Chanakya Niti: जानें रूपवान पत्नी का होना कैसे पति के लिए बन जाता है श्राप

Read More
{}{}