trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01265673
Home >>पटना

Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, बताया-कब तक होगी बिहार में बारिश

Bihar Weather Today: बिहार के लोगों के लिए बारिश को लेकर बड़ी खबर है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार राज्य में जल्द ही अच्छी बारिश के आसार बने हुए है.  

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 20, 2022, 12:51 PM IST

Patna: बिहार के लोगों के लिए बारिश को लेकर बड़ी खबर है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार राज्य में जल्द ही अच्छी बारिश के आसार बने हुए है. राज्य के अलग-अलग इलाकों में बुधवार को बारिश होने की पूरी संभावना बनी हुई है. पिछले कई सप्ताह से बिहार में अच्छी बारिश नहीं हुई थी. जिसके कारण राज्य के लगभग ज्यादातर हिस्सों में सूखे की स्थिति पैदा हो गई है. 

किसानों की बढ़ सकती है समस्या
वहीं, पिछले दिनों बारिश नहीं होने से आम लोगों को भी गर्मी से काफी परेशानी हो रही है. किसानों को अपनी फसलों की चिंता सता रही है. दक्षिण-पश्चिम मानसून की अवधि धान की खेती के लिए सबसे अहम होती है क्योंकि धान की खेती सबसे ज्यादा बारिश पर निर्भर करती है. ऐसे में पर्याप्त बारिश नहीं होने से फसलें काफी प्रभावित हो रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार यदि अच्छी बारिश नहीं हुई तो किसानों की समस्याएं और बढ़ सकती हैं. 

23 जुलाई तक बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार बुधवार की सुबह राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने 23 जुलाई तक मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. बिहार में 20 से 23 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है. पिछले कुछ समय से दक्षिण-पश्चिम मानसून कमजोर होने के कारण बिहार में बारिश थम गई थी. जिसके कारण काफी समय से बिहार में अच्छी बारिश नहीं हुई, जिससे सूखे के हालात पैदा हो गए हैं. बारिश नहीं होने से किसानों की समस्याएं बढ़ गई हैं. 

हालांकि मौसम विभाग के ताजा अपडेट से बिहार के किसानों को राहत मिल सकती है. अच्छी बारिश के बाद लोगों को अपनी फसलों के ठीक होने और धान की बेहतर फसल की उम्मीद बनी हुई है. साथ ही बारिश के बाद लोगों को भी राहत मिलने की उम्मीद है. 

लोगों का गर्मी से हाल बेहाल
दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय होने के बाद शुरूआती समय में बिहार के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन कुछ वक्त के बाद मानसून धीमा हो गया था. जिससे बिहार के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. सारा दिन तेज धूप और उमस के कारण लोगों का गर्मी से हाल बेहाल बना हुआ है. 

सीमावर्ती इलाकों में बाढ़ के हालात 
बिहार में शुरूआती समय में अच्छी बारिश हुई थी जिससे सीमावर्ती इलाकों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए थे. कई इलाकों में बाढ़ के डर से लोगों ने पलायन करना शुरू कर दिया था. हालांकि पिछले काफी समय से बारिश नहीं हुई है जिससे नदियों का जलस्तर सामान्य रूप में आ गया है.

ये भी पढ़िये: Jharkhand Weather: कम बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता, 5.8 फीसदी ही हुई है धान की रोपनी

Read More
{}{}