trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01407098
Home >>पटना

Vastu Tips for Chhoti Diwali: छोटी दिवाली पर घर के इस स्थान पर जरूर जलाएं दीया, बरसेगी कृपा

इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है. वहीं, आज नरक चतुर्दशी है. जिसे छोटी दीपावली कहा जाता है. इस दिन वास्तु के अनुसार घर के भीतर नालियों पर दीया जलाना शुभ होता है.   

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 23, 2022, 08:00 AM IST

Vastu Tips for Choti Diwali: दिवाली के त्योहार को महज एक दिन बचा है. इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है. वहीं, आज नरक चतुर्दशी है. जिसे छोटी दीपावली कहा जाता है. इस दिन वास्तु के अनुसार घर के भीतर नालियों पर दीया जलाना शुभ होता है. 

वरुण देव होंगे प्रसन्न
वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी का संबंध सीधे वरुण देव से होता है. वहीं, वरुण देव का संबंध सीधे धन से होता है. वरुण धाम को रत्नाकर कहा जाता है. इसलिए दिवाली से पहले पानी के बहाव के लिए घर में बनी नालियों को साफ रखना चाहिए. साथ ही इसमें किसी भी प्रकार का कचरा नहीं रुकना चाहिए. इसके बाद आप छोटी दिवाली के दिन दीया जरूर जलाएं. 

आर्थिक स्थिति पर पड़ता है असर
घर की नालियां जो पानी के बहाव के लिए बनी होती है, उन्हें साफ रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार पानी का संबंध आर्थिक स्थिति से होता है. कहा जाता है कि जिन घर में अक्सर पानी के बहाव के लिए बनी नालियां जाम रहती है, तो यह घर के लोगों पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ती हैं. इसके अलावा घर की आर्थिक स्थिति पर भी असर पड़ता है. 

नालियों के पास दिया जलाना होता है शुभ
जैसा कि नरक चतुर्दशी है, आज के दिन घर की नालियों के पास दीया जलाना शुभ होता है. इसके अलावा घर के पास बनी नालियों के पास भी दीया जलाना चाहिए. साथ ही घर के दरवाजों पर भी दीया जलाना जरूरी होता है. इससे मां लक्ष्मी खुश रहती हैं और घर के लोगों पर कृपा बनी रहती है. 

ये भी पढ़िये: Petrol Diesel Price today : पटना में पेट्रोल और डीजल के दाम में जारी उतार-चढ़ाव, देखे आज के लेटेस्ट दाम

Read More
{}{}