trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01571009
Home >>पटना

Vastu Tips: घर के इन कोने में होता है मां लक्ष्मी का वास, हमेशा रखें साफ वरना उठाना पड़ेगा आर्थिक नुकसान

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र में घर के हर कोने का अपना एक महत्व होता है.  वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस घर में साफ़ सफाई होती है, उसी घर में मां लक्ष्मी आती हैं. ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी को साफ़ सफाई और उजाला काफी भाता है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Ashutosh Pratap Singh|Updated: Feb 14, 2023, 08:52 AM IST

Patna: Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र में घर के हर कोने का अपना एक महत्व होता है.  वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस घर में साफ़ सफाई होती है, उसी घर में मां लक्ष्मी आती हैं. ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी को साफ़ सफाई और उजाला काफी भाता है. इसी वजह से जो घर साफ-सुथरा होता है, वहां पर मां लक्ष्मी का वास होता है. इसी वजह से हमारे परिजन घर की साफ़ सफाई का काफी ज्यादा ध्यान देते हैं. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के कुछ हिस्से ऐसे भी होते हैं. जहां साफ-सफाई का काफी ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि यहीं पर मां लक्ष्मी का वास होता है. यहां पर साफ़ सफाई ना होने पर आप को काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है. तो आइये जानते हैं इन स्थानों के बारें में: 

1. वास्‍तु शास्‍त्र में घर के ईशान कोण को काफी ज्यादा जरूरी माना गया है. इसे  देवताओं का विशेष स्थान भी कहते हैं. इसी वजह से घर के किचन और पूजा घर इसी दिशा में बनाए जानते हैं. हमें धनतेरस और दीपावली के दिन ईशान कोण की सफाई का विशेष ध्यान देना चाहिये. 

2. घर में ईशान कोण में कोई भी बेकार की चीजे ना रखने. ऐसा माना जाता है कि अगर घर का घर का ईशान कोण साफ-सुथरा रहता है तो  मां लक्ष्‍मी और भगवान कुबेर की कृपा रहती हैं. 

3. घर में ब्रह्म स्थान दूसरा सबसे अहम हिस्सा है. यह घर के बीच का हिस्सा होता है. घर के इस हिस्से को हमेशा ही खुला और हवादार बनवाना चाहिये. यहां पर कभी भी कोई भारी फर्नीचर और फालतू की चीजे ना रखें. 

4. घर की सफाई करते समय पूर्व दिशा का सबसे ज्यादा ध्यान रखें क्योंकि इसी दिशा से सकारात्मक ऊर्जा आती हैं. इसी वजह से घर की पूर्व दिशा को हर दिन साफ़ करना चाहिये. घर की इन जगहों के साफ़ रहने से आप के घर में हमेशा ही मां लक्ष्मी का वास रहता है. 

 

 

Read More
{}{}