Home >>पटना

Vastu Tips: अगर आप भी पूजा घर में रखते हैं माचिस तो आज ही हटा लें, नहीं तो करना पड़ सकता है परेशानी का सामना

Vastu Tips: माचिस की डिब्बी को मंदिर में या भगवान की मूर्ति के पास नहीं रखना चाहिए और उसकी तिली को भी मंदिर में नहीं फेंकना चाहिए. माचिस की जली हुई तिलीयां नकारात्मकता को बढ़ा सकती है, जिससे घर के लिए दुर्भाग्य का कारण बन सकता है.

Advertisement
Vastu Tips: अगर आप भी पूजा घर में रखते हैं माचिस तो आज ही हटा लें, नहीं तो करना पड़ सकता है परेशानी का सामना
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 07, 2023, 09:00 AM IST

Vastu Tips: पूजाघर में माचिस की डिब्बी को हटाना जरूरी है, क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार यह बहुत अशुभ मानी जाती है. पूजाघर हमारे घर का सबसे पवित्र स्थान होता है, जहां हम देवी-देवताओं की पूजा करते हैं. इस पावन स्थान पर ज्वलनशील सामग्री रखना वास्तु शास्त्र के अनुसार अशुभ होता है.

पूजा के लिए हम माचिस की डिब्बी का इस्तेमाल दीप, धूप या अगरबत्ती जलाने के लिए करते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे पूजाघर में नहीं रखना चाहिए. माचिस के साथ ही पूजाघर में लाइटर आदि जैसी ज्वलनशील सामग्री भी नहीं रखनी चाहिए. माचिस की डिब्बी को मंदिर में या भगवान की मूर्ति के पास नहीं रखना चाहिए और उसकी तिली को भी मंदिर में नहीं फेंकना चाहिए. माचिस की जली हुई तिलीयां नकारात्मकता को बढ़ा सकती है, जिससे घर के लिए दुर्भाग्य का कारण बन सकता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार माचिस को मंदिर के साथ ही बेडरूम में भी नहीं रखना चाहिए. इसका नकारात्मक प्रभाव आपके दांपत्य जीवन पर भी पड़ सकता है. इसलिए अगर आप पूजा-पाठ का शुभ फल पाना चाहते हैं, तो माचिस की डिब्बी को पूजाघर में न रखें और उसके साथ ही लाइटर जैसी ज्वलनशील चीजें भी न रखें. इन नियमों का पालन करने से पूजा सफल होती है और घर पर सुख-समृद्धि आती है.

Disclaimer: यह सभी वास्तु टिप्स वास्तु शास्त्र के आधार पर हैं, लेकिन इन्हें अपने विशिष्ट स्थितियों के साथ मिलाकर अपने धार्मिक और पूजा प्रथाओं के साथ समझना चाहिए. वास्तु टिप्स को मान्यता या जानकारी के रूप में नहीं लेना चाहिए और संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लेना हमेशा अच्छा होता है.

ये भी पढ़िए-  Dhanteras 2023: धनतेरस पर कब खरीदना चाहिए सामान, जानें किस समय है शुभ मुहूर्त, ऐसे करें पूजा 

 

{}{}