trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01372552
Home >>पटना

Vastu Tips: नवरात्रि में घर में लाएं हाथी, होगी बरकत, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आई है.  मां दुर्गा जब हाथी पर सवार होकर आती हैं तो बहुत बारिश होती है. इसके अलावा चारों तरफ खुशहाली रहती है. साथ ही लोगों के घर अन्न धन से भरे रहते हैं. 

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 29, 2022, 09:24 AM IST

Vastu Tips: शारदीय नवरात्रों की शुरुआत 26 सितंबर से हो चुकी है. आज नवरात्रि पूजन का चौथा दिन है. कहा जा रहा है कि इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आई है. मां दुर्गा जब हाथी पर सवार होकर आती हैं तो बहुत बारिश होती है. इसके अलावा चारों तरफ खुशहाली रहती है. साथ ही लोगों के घर अन्न धन से भरे रहते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार शारदीय नवरात्रों में धातु का छोटा हाथी लाने से घर में सुख और समृद्धि आती है. आइये जानते हैं माता के 9 दिनों में घर में धातु का हाथी लाने से क्या क्या शुभ प्रभाव पड़ता है. 

धातु का हाथी
वास्तु के अनुसार जिस प्रकार से घर में धातु का कछुआ रखना शुभ माना जाता है, उसी प्रकार से घर में पीतल का एक छोटा सा हाथी रखना शुभ होता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. पीतल का हाथी रखने से घर की सभी नकारात्मक ऊर्जा चली जाती है. साथ ही घर के लोगों के लिए कामयाबी के रास्ते भी खुल जाते हैं. 

हाथी की तस्वीर-मूर्ति
घर के लिविंग एरिया में पॉजिटिव तस्वीर लगानी चाहिए. जिससे घर में सकारात्मक वातावरण बना रहे. वहीं, घर के लिविंग एरिया में हाथी की तस्वीर लगाने से धन में वृद्धि होती है. यह तस्वीर लगाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें, कि हाथी की सूंड ऊपर की ओर होनी चाहिए. जिससे घर में सुख शांति बनी रहती है. वहीं, हाथी की तस्वीर या फिर उसकी मूर्ति उत्तर दिशा में लगाए. वास्तु के अनुसार यह दिशा सबसे शुभ मानी जाती है. 

चांदी का हाथी
घर में धन के प्रवाह को बढ़ाने के लिए पैसे रखने वाली जगह पर या फिर तिजोरी में चांदी का हाथी रखे. इससे बहुत शुभ लाभ मिलेंगे. इससे घर में धन का प्रवाह बढ़ेगा. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. 

जोड़ा हाथी
वहीं, घर के कमरे में हाथी का जोड़ा रखने से पति पत्नी के बीच संबंध अच्छे रहेंगे. जिससे दोनों के बीच के लड़ाई झगड़े समाप्त हो जाएंगे. इसके अलावा आपके पार्टनर के साथ रिश्ते में सुधार और मजबूती आएगी. 

इन बातों का रखें विशेष ध्यान
वास्तु में दिशाओं का बहुत महत्व है. वास्तु के अनुसार पश्चिम और दक्षिण दिशा में हाथी का चित्र या फिर प्रतिमा न रखें. इससे आपको नकारात्मक परिणाम मिलेंगे. इसके अलावा घर या फिर अपनी दुकान में हाथी की सूंड जिसमें नीचे हो, ऐसा चित्र न लगाएं. साथ ही प्लास्टिक से बने हाथी को घर में न लाएं और न ही ऐसा हाथी का जोड़ा घर में लाएं जिसमें दोनों हाथी आमने सामने हो. इसके अलावा पीठ करके खड़े होने वाले हाथा का जोडा भी घर में न रखें. इससे आपके वैवाहिक जीवन में दिक्कतें शुरू हो सकती हैं. इसलिए हाथी लाते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखें. 

ये भी पढ़िये: Jharkhand Weather Update: राज्य में झमाझम बारिश का पूर्वानुमान, जानें अपने इलाके में मौसम का हाल

Read More
{}{}