trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01606139
Home >>पटना

Tulsi Vastu Tips: तुलसी के पास भूल से भी न रखें ये 5 चीजें, कंगाल होने में नहीं होगी देर

Tulsi Upay: तुलसी के पौधे का सनातन धर्म में विशेष महत्व है. कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी की पूजा होती है वहां मां लक्ष्मी के साथ साथ भगवान विष्णु की कृपा हमेशा बनी रहती है. हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय और पवित्र माना गया है.

Advertisement
Tulsi Vastu Tips: तुलसी के पास भूल से भी न रखें ये 5 चीजें, कंगाल होने में नहीं होगी देर
Stop
Nishant Bharti|Updated: Mar 12, 2023, 11:35 AM IST

पटना:Tulsi Upay: तुलसी के पौधे का सनातन धर्म में विशेष महत्व है. कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी की पूजा होती है वहां मां लक्ष्मी के साथ साथ भगवान विष्णु की कृपा हमेशा बनी रहती है. हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय और पवित्र माना गया है. जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. लेकिन कई बार हम तुलसी संबंधी कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर देते है जिसके चलते इंसान के जीवन पर बुरा असर देखने को मिलता है. तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे तुलसी के पौधे के पास बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए.

गणेश जी की मूर्ति

एक पौराणिक कथा के अनुसार गणेश जी एक बार नदी के किनारे ध्यान में थे. तभी तुलसी वहां से निकली और गणेश जी की सुंदरता देखकर मोहित हो गई और उनके सामने तुलसी ने शादी का प्रस्ताव रखा. ऐसे में गणेश जी ने उनके प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. जिससे नाराज होकर तुलसी जी ने गणेश जी को दो शादी का शाप दे दिया.  इसी कारण भगवान गणेश की मूर्ति को तुलसी के पास नहीं रखी जाती है और ना ही तुलसी उन्हें अर्पित की जाती है.

झाड़ू

झाड़ू को कभी भी तुलसी के पौधे के पास नहीं रखना चाहिए, क्योंकि झाड़ू का इस्तेमाल घर की साफ-सफाई करने में होता है. इसलिए तुलसी के पास झाड़ू रखने से घर में दरिद्रता का वास होता है.

शिवलिंग

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे और शिवलिंग को कभी भी पास नहीं रखना चाहिए . क्योंकि भगवान विष्णु को तुलसी प्रिय है.

कूड़ेदान

कूड़ादान को कभी भी तुलसी के पास नहीं रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के पास गंदगी रखने से इंसान को आर्थिक हानि होती है.

जूते-चप्पल

जूते-चप्पल को तुलसी के पौधे के पास कभी भी नहीं रखना चाहिए.  ऐसा करने से लक्ष्मी माता का अपमान होता है.  जूते-चप्पल को राहु और शनि का प्रतीक माना जाता है.

ये भी पढ़ें- झारखंड में कबाड़ से कमाल! स्क्रैप से बना डाली भगवान बिरसा मुंडा की आदमकद प्रतिमा

Read More
{}{}