trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01617918
Home >>पटना

Tulsi Upay: घर में तुलसी का पौधा सूखने पर करें ये उपाय, नहीं नाराज होंगी मां लक्ष्मी

Tulsi Tips: सनातन धर्म में तुलसी को काफी पवित्र और पुजनिय माना गया है. ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे में लक्ष्मी माता का वास होता है. जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर पर मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहती है.

Advertisement
Tulsi Upay: घर में तुलसी का पौधा सूखने पर करें ये उपाय, नहीं नाराज होंगी मां लक्ष्मी
Stop
Nishant Bharti|Updated: Mar 20, 2023, 08:32 AM IST

पटना:Tulsi Tips: सनातन धर्म में तुलसी को काफी पवित्र और पुजनिय माना गया है. ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे में लक्ष्मी माता का वास होता है. जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर पर मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहती है. धार्म शास्त्रों के अनुसार तुलसी की पौधे की नियमित रूप से पूजा करने से व्यक्ति को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. पूजा-पाठ सहित कई अन्य तरह के धार्मिक अनुष्ठानों में तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है.

घर में तुलसी का पौधा लगाते समय खासा ध्यान रखना चाहिए. इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि पौधा हमेशा हराभरा रहे. घर में तुलसी का सूखना अशुभ माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि तुलसी के सूख जाने पर क्या करना चाहिए और तुलसी के किन उपायों से माता लक्ष्मी का आशिर्वाद पाया जा सकता है.

तुलसी सूखने पर क्या करें

तुलसी की पत्तियों को दैवीय गुणों वाला माना जाता है. गर्मी के मौसम में तुलसी का सूखना आम बात है लेकिन घर में लगी तुलसी अगर अकारण ही सूख रही है तो ये आर्थिक नुकसान की तरफ इशारा करता है. जिस घर में तुलसी मुरझाती या सुख जाती है उस घर में लक्ष्मी माता नहीं टिकती हैं. तुलसी के पत्ते का रंग हरा होता है जो बुध ग्रह का प्रतीक है.

इसलिए तुलसी के पौधे का सूखना शुभ नहीं माना जाता है. कभी भी सूखे हुए तुलसी के पौधे को घर में नहीं रखना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी के सूखे पौधे को नदी या किसी जलाशय में प्रवाहित कर देना चाहिए. तुलसी को नदी में प्रवाहित करने के बाद आप घर में दूसरा तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. इसलिए अगर आप भी अपने घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो इसका विशेष ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें- पटना जंक्शन पर अचानक चलने लगा ‘पॉर्न वीडियो’, तो शर्मसार यात्रियों ने किया कुछ ऐसा

Read More
{}{}