trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01279751
Home >>पटना

Best Career Options: छात्र इन कोर्सेस में दाखिला लेकर करें पढ़ाई, मिलेगी अच्छी नौकरी और सैलरी

युवा के लिए बी फार्मा एक अच्छा विकल्प है. इस कोर्स को करने वाले लोग अपना खुद का मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं. इस कोर्स में दाखिले के लिए छात्रों के फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी के साथ कक्षा 12वीं न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है.

Advertisement
Best Career Options: छात्र इन कोर्सेस में दाखिला लेकर करें पढ़ाई, मिलेगी अच्छी नौकरी और सैलरी
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 29, 2022, 09:00 PM IST

पटनाः Best Career Options: 12वीं की परीक्षा के बाद छात्रों के सामने अपने बेहतर भविष्य को लेकर सवाल खड़ा रहता है. कि आखिर वे किस फील्ड में अपना करियर चुने. अक्सर विज्ञापनों के चक्कर में पड़कर छात्र कई बार गलत कोर्स में दाखिला ले लेते हैं और फिर उन्हें बाद में पछतावा होने लगता है. अगर छात्र व छात्राओं को बेहतर भविष्य बनाना है तो नीचे दिए इन कोर्सेस में पढ़ाई कर भविष्य में अच्छी नौकरी और बढ़िया सैलरी ले सकते हैं.

बी फार्मा की पढ़ाई कर युवा खोल सकते हैं मेडिकल स्टोर
युवा के लिए बी फार्मा एक अच्छा विकल्प है. इस कोर्स को करने वाले लोग अपना खुद का मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं. इस कोर्स में दाखिले के लिए छात्रों के फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी के साथ कक्षा 12वीं न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है. बता दें कि यह एक 4 वर्षीय कोर्स है.

युवा होटल मैनेजमेंट का करें कोर्स
बता दें कि जिन युवाओं को पढ़ाई के साथ-साथ खाना बनाना पसंद है तो उन लोगों को होटल मैनेजमेंट का कोर्स जरूर करना चाहिए. अगर वे लोग होटल मैनेजमेंट कोर्स का कार्य करेंगे, तो भविष्य में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. कक्षा 12वीं के बाद छात्र होटल मैनेजमेंट में ग्रैजुएशन कर सकते हैं. इस कोर्स में दाखिले के लिए छात्रों को किसी भी स्ट्रीम में 50 फीसदी अंक के साथ किसी भी स्ट्रीम में पास होना चाहिए. कॉलेजों द्वारा लिए जा रहे प्रवेश परीक्षा में सभी के अपने कटऑफ मार्क्स निर्धारित किए जाते हैं.

आईटी और सॉफ्टवेयर में करें कोर्स
आईटी और सॉफ्टवेयर कोर्स में दाखिले के लिए छात्र को किसी भी स्ट्रीम में 12वीं कक्षा अंग्रेजी के साथ 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है. यह तीन साल का कोर्स है. इस कोर्स में सेक्योरिंग, मैनेजिंग, प्रोसेसिंग, प्रीजर्विंग, रिट्राइविंग इंफॉर्मेशन के बारे में पढ़ाया जाता है. इस कोर्स की डिग्री से लोगों को काफी अच्छी नौकरी मिलेगी.

युवाओं के लिए बीसीए भी है विकल्प
बता दें कि बीसीए के इस कोर्स में दाखिले के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम में कक्षा 12वीं में 45 फीसदी अंक के साथ पास होना चाहिए. कॉलेजों में दाखिला उनके परीक्षा के आधार पर और कटऑफ के आधार पर लिया जाता है.

ये बी पढ़िए- दरभंगा पहुंचे पप्पू यादव ने की शिक्षक घोटाले में टिप्पणी, कहा- पार्थ चटर्जी को पार्टी से करें बर्खास्त

 

Read More
{}{}