trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01401171
Home >>पटना

Skin Care Tips: सेंसिटिव स्किन वाले भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकता है महंगा

Skin Care Tips: सेंसिटिव स्किन वालों को कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. इसके लिए चेहरे पर इस्तेमाल होने वाला मेकअप ब्रश या मेकअप स्पंज को साफ रखें. 

Advertisement
Skin Care Tips: सेंसिटिव स्किन वाले भूलकर भी न करें ये काम,  वरना पड़ सकता है महंगा
Stop
Khushboo Singh|Updated: Oct 18, 2022, 09:21 PM IST

पटनाः Skin Care Tips: चेहरे को साफ रखना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है मेकअप के लिए इस्तेमाल में आने वाला मेकअप ब्रश और स्पंज को साफ रखना. मेकअप के सही इस्तेमाल के साथ ही उसकी साफ-सफाई भी बहुत जरूरी है. आजकल मेकअप हमारी लाइफ का बेहद अहम हिस्सा हो गया है. मेकअप महिलाओं की पर्सनालिटी को निखारने का काम करता है. इसलिए अगर आप भी मेकअप का इस्तेमाल करती है तो आपको अपनी स्किन को नुकसान से बचाने के लिए अपने मेकअप ब्रश और मेकअप स्पंज को साफ रखना चाहिए. आप हफ्ते में एक बार ब्रश की सफाई जरूर करें. मेकअप ब्रश साफ करना बेहद ही आसान है. 

शैंपू का करें इस्तेमाल 
मेकअप ब्रश साफ करने के लिए आप शैंपू का यूज कर सकती है. इसके लिए आपको गुनगुने पानी में शैंपू को डालकर इसे अच्छी तरह से मिला लें. शैंपू में मेकअप ब्रश या स्पंज को डिप करके लगभग 5-10 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद ब्रश को पानी से बाहर निकाल कर साफ पानी से धोएं. इससे आपका मेकअप ब्रश एकदम साफ हो जाएगा. 

एंटीबैक्टीरियल लिक्विड का करें इस्तेमाल
मेकअप ब्रश का ज्यादा इस्तेमाल करने के बाद ब्रश ऑयली हो जाता है. ऐसे में आप कोशिश करें की ब्रश को एंटीबैक्टीरियल वॉशिंग लिक्विड से ब्रश पर लगे ऑयल को रिमूव करें. इसको साफ करने के लिए आप थोड़े गुनगुने पानी में ये वॉशिंग लिक्विड को मिलाएं और इसमें ब्रश को भिगो दें. लगभग 15-20 मिनट तक अपने मेकअप ब्रश को लिक्विड में रहने दें. फिर ब्रश को निकालकर इसे साफ पानी से धोकर सुखा लें.

मेकअप ब्रश को विनेगर से करें साफ 
विनेगर से ब्रश को साफ करने के लिए एक बाउल में गुनगुना पानी और विनेगर को ले और ब्रश को 20 मिनट के लिए इसमें भिगो दें. ब्रश को साफ करके सुखा लें. हमेशा हल्के हाथों से ही ब्रश को साफ करें. 

अल्कोहल लिक्विड के इस्तेमाल से बचे
जिसकी भी सेंसिटिव स्किन है उन्हें अपने ब्रश को साफ करने के लिए अल्कोहल लिक्विड के इस्तेमाल से बचना चाहिए. अल्कोहल लिक्विड की जगह अगर आप चाहें तो ब्रश को नॉर्मल साबुन से भी साफ करके पानी से धो लें. इससे ब्रश बहुत आसानी से साफ हो जाएगा और आपके स्किन पर रिएक्शन भी नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- Dhanteras 2022: धनतेरस पर सोना खरीदना क्यों माना जाता है शुभ, इस परंपरा के पीछे है खास वजह

Read More
{}{}